Zaira Wasim Biography In Hindi : Wiki | DOB | Age | Boyfriend | Career | Upcoming Movie

zaira-wasim-biography-in-hindi

Zaira Wasim Biography In Hindi : Wiki | DOB | Age | Boyfriend | Career | Upcoming Movie

Hy friends  आज मै आपको दंगल गर्ल जायरा वसीम की जीवनी (Zaira Wasim Biogra In Hindi), जायरा वसीम का जीवन-परिचय, Zaira Wasima age,DOB,birth,bio, wiki, Carrer Boy friends family, Upcoming  Movie In Hindi,  जायरा वसीम  की कहानी (Zaira Wasim Life Story) के बारे में बतायेंगे।

जायरा वसीम भारतीय बाल कलाकार के रूप भारतीय हिन्‍दी सिनेमा में जानी जाती है। जायरा वसीम जम्‍मू और कश्‍मीर जैसे सुन्‍दर जगह से है। जम्‍मू और कश्‍मीर के सामने जन्‍नत दिखने लगता हो होगा। लेकिन आये गये दिन वहाँ पत्‍थर बाजी होती रहती है। अलगावादी कुछ न कुछ करते रहते है। जिससे सफेद चादर से ढका जम्‍मू कश्‍मीर अलागववदियों द्वारा पत्‍थार बाजी से लहुलूहान हो गया है। वहाँ लड़कियोंको ज्‍यादा पढ़ने अपनाकरियर बनाने इजाजत नही।ऐसी सोंच को बदल के लिए एक 15-16 साल की लड़की फिल्‍मों में अपनी करियर बनाने के लिए मुम्‍बई आती है। तो चलिए ऐसी बहादुर लड़की जायरा वसीम की जीवनी (Zaira Wasim Biography In Hindi)  जायरा वसीम का जीवन परिचय,  Zaira Wasim Age, Birth Age, Wiki, Bio, Carrear , Boyfriend, Family Upcoming Movie In Hindi की विस्‍तृत जानकारी हम आपको देंगे।

Zaira Wasim Biography In Hindi : जायरा वसीम की जीवनी

नाम जायरा वसीम
व्यवसाय अभिनेत्री
जन्म 23 अक्‍टूबर 2000
जन्मस्थान हवल, जम्‍मू-कश्‍मीर में
पिता का नाम जाहिद वसीम
माता का नाम जार्का वसीम
भाई का नाम जोरेज वसीम
शिक्षा 12 वी में अध्ययनरत
पुरस्‍कार
  • 2017 में बनी दंगल फिल्‍म के लिए नेशलन फिल्‍म अर्वाड
  • 2018 में सीक्रेट सुपरस्‍टार  में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के लिए फिल्‍मफेयर अर्वाड से सम्‍मानित

जायरा वसीम का जन्‍म 23 अक्‍टूबर 2000 को श्री नगर एक छोटे कस्‍बे हवल, जम्‍मू-कश्‍मीर में हुआ था।जायरा वसीम कश्मीरी, पंजाबी दोनो है। जायरा वसीम के पिता का नाम जाहिद वसीम है। वे एक जम्‍मू कश्‍मीर के बैंक में मैनेजर का काम करते है। उनकी माता का नाम जार्का वसीम है जो एक टीचर है। जायरा वसीम का एक भाई भी जिसका नाम जोरेज वसीम है।

जायरा वसीम की प्रांरम्भिक शिक्षा सेन्‍ट पॉल की इंडरनेशलन अकादमी सोनवर श्री नगर, जम्‍मू और कश्‍मीर में हुई। उसके  बाद जायरा ने जम्‍मू हेरिटेज स्‍कूल, जम्‍मू और कश्‍मीर में पढ़ाई की। जायरा ने 10 क्‍लास में 92% अकों से पास हुई। इस समय वे 12 वीं क्‍लास में पढ़ रही है।

Zaira Wasim Physical Aperence :

जायरा वसीम की लम्‍बाई 155 cm तथा वजन तथा वजन 50 किलो ग्राम है । उनके आंखों का रंग काला तथा बालों का रंग भी काला है। जायरा 18 वर्ष की है। उन्‍हें राना सुनना किताबे पढ़ना अच्‍छा लगता है। जायरा वसीम का पंसदीदा रंग ब्‍लैक है

जायरा वसीम भारतीय बाल कलाकार है उन्‍होंने जम्‍मू–कश्‍मीर के बुरे हालातो से निकलकर अभिनय के क्षेत्र में अपनी जहचार। जायरा ने अपने माता पिता के खिलाफ उन्‍होंने बालीवुड फिल्‍म में काम किया। उनके माता-पिता नही चाहते थे कि बेटी जम्‍मू-कश्‍मीर से  बाहर जाये, फिल्‍म में काम करे। लेकिन वोकहते है न इन्‍सान जो मन में ठान लेता वह करके ही रहता है। जायरा के परिवार वाले मुस्लिम धर्म के अनुयायी थे और मुस्लिम धर्म में लड़कियों को बाहर जाने की इजाजत नही थीं।

जायरा बचपन से ही होनहार थी। उन्‍होंने बचपन में कई विज्ञापन किये महज 15 असाल की छोटी मउम्र में टेलीविजन विज्ञापन में एक्टिंग की। जायरा ने सबसे पहले माइकोसाफ्ट मोबाइल तथा टाटा स्‍काई के ऐड में काम किया। 2016में उन्‍होंने दंगल फिल्‍म में काम किया। यह फिल्‍म सुपरहिट रही। दर्शकों को जायरा द्वारा पहलवानी के दॉव-पेंच ज्‍यादा पसन्‍द आये। जायरा को दंगल फिल्‍म में गीता फोगाट के किरदार के लिए चुना गया लेकिन जाचरा शूटिंग वाली जगह पर पहूँची नही।

उसके बाद आमिर खान, किरन राव, और पूरी टीम जायरा के घर गई। बहुत समझाने के बाद भी उनके माता- पिता नही माने। जायरा की फिल्‍मों में काम करने की रव्‍वाहिश उनके स्‍कूल प्रिसीपल ने किया। उन्‍होंने जायरा के माता पिता को समझायाकि आप की बेटी में बहुत हुनर है वह कुछ ऐसा करेगी जिससे आप का नाम रोशन हो। और माता-पिता ने इजाजत दे दी।

जायरा मुम्‍बई में आकर फिल्‍म दंगल के लिए 7-8 महीने तक कुश्‍ती सीखी। जायरा को अपने बालों से बहुत प्‍यार था लेकिन उन्‍हें इस फिल्‍म के लिए अपने बाल कटवाने पड़े। उनके साथ और कई कलाकर फातिमा सनासेख सनाया मल्‍होत्रा सुहानी भटनागर ने काम किया।फिल्‍म दंगल में जायरा ने महावीर सिंह फोगाट की बेटी गीता फोगाट के बचपन का किरदार किया है।

जायरा फोगाट कहती है कि

मेरी नजर में महिला सशक्तिकरण महिलाओंको उनका हक देना है। मै महिलाओं के चिरंगम्‍भीर मुद्दों पर बात करतेहुए प्राथमिक हक देना है।

जायरा 2017 में आमिर खान की फिल्‍म सीक्रेट सुपरस्‍टार में काम किया। इस फिल्‍म में उन्‍होंने गिटार बजाना सीखा। वे बहुत शर्मीली स्‍वभाव की है उनके फ्रेड बहुत ही कम है।

फिल्‍म सीक्रेट सुपरस्‍टार में एक इंसिया मलिक लड़की का किरदार जायरा ने किया है। इंसिया अपनी माँ अपने हिंसक पिता के चंगुल से छुड़ानेू का प्रयास करती है। इंसिया एक सिंगर बनना चाहती है। इस फिल्‍म मे जायरा वसीम के साथ मेहर विज राज अरूण , तीर्थ शर्मा ने काम किया है।

जायरा वसीम सोनाली बोस की फिल्‍म द स्‍काई इज पिंक में काम कर सकती है। यह फिल्‍म मोटिवेशनल स्‍पीकर आइशा चौधरी जीवन पर आधारित हापेगी। इस फिल्‍म मे फरहान अख्‍तर प्रियका चोपड़ा जायरा वसीम है।

जायरा को 2017 में बनी दंगल फिल्‍म के लिए नेशलन फिल्‍म अर्वाड दिया गया।दंगल फिल्‍म में बेस्‍ट चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के लिए स्‍क्रीन अवार्डसे नवाजा गया। जायरा को 2018 में सीक्रेट सुपरस्‍टार  में बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के लिए फिल्‍मफेयर अर्वाड से सम्‍मानित किया गया।

Zaira Wasim Net Worth In HIndi-

जायरा ने फिल्‍म दंगल से 2100 करोड़ से भी ज्‍यादा कमाई की। आज वे सबसे कम उम्र में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली बाल कलाकार बप गई है।

फिल्‍म दंगल में गीता फोगाट के बचपन का भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री जायरा वसीम कुछ सालों से डिप्रेशन बीमारी से पीडि़त है। जायरा ने यह खुलासा ट्वीट पर किया है। जायरा ने ट्वीट पर अपना दर्द बंया करते हुए बोला कि मै काफी वक्‍त से डिप्रेशन और एनजाइटी से पीडि़त हूँ। इस बीमारी की वजह से मुझे कई बार अस्‍पताल के चक्‍कर लगाने पड़ते है और 5 गोलियाँ हरदिन खाती हूँ । मै हर रोज पॉंच एटिडिप्रेसंट की गोलियां लेती हूँ एम्‍जाईटी के दौरे पड़ना रात को अस्‍पतालजाना, अकेला और दुखी महसूस करना, गला सूखना, पूरी रात नींद आना, नर्वस होना, शरीर में दर्द होना और कभी-कभी आत्‍महत्‍यातक करने का ख्‍याल भी आया ।

Zaira Wasim Award :

जायरा वसीम को दंगल में अच्‍छी एंक्टिग के लिए अवार्ड भी दिये गये। उन्‍होंने इस फिल्‍म कड़ी मेहनत की थी। दंगल फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सह-कलाकार के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

Zaira Wasim विवाद –

जायरा एक बार हवाई यात्रा कर रही थी। तभी उन्‍होंने साथ में यात्रा करने वाले यात्री पर छेड़ छाड़ का आरोप लगाया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.