Virat Kohli Biography In Hindi : Wikipedia | विराट कोहली की जीवनी

2

विराट कोहली जीवनी( Virat Kohli Biography/Wikipedia In Hindi)

Hy Friends  आज मै आपको भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli Biography In Hindi) , विराट कोहली का जीवन परिचय (Introduction of Virat Kohli In Hindi)  विराट कोहली बायोग्राफी इन हिन्‍दी, (Virat Kohli, Bio, Wiki, Birth, DOB, Education, Family, wife, Affairs, Age, Career, Physical Status, Favourite Things  के बारे में पूरी जानकारी देगें।

विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया के फेमस प्‍लेयर है। उन्‍हें हर बच्‍चा-बच्‍चा जानता है। विराट कोहली International Cricketer है। वर्तमान समय में विराट कोहली भारतीय टीम के कप्‍तान है। विराट कोहली का क्रिकेट के प्रति लगाव बचपन से था। उनके क्रिकेट के प्रति रूझान को देखकर उनके पिता ने उनका मार्गदर्शन किया और क्रिकेटके प्रति प्रेरित किया। विराट कोहली 2008 को 19 वर्ष से कम उम्र वाले विश्‍व कप क्रिकेट विजेता दल के कैप्‍टनरह चुके है। विराट कोहली दांये हाथ के मध्‍यम गेंदबाज है तो चलिए जानते है कि विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli Biography In Hindi) , विराट कोहली का जीवन परिचय (Introduction of Virat Kohli In Hindi)  विराट कोहली बायोग्राफी इन हिन्‍दी, (Virat Kohli, Bio, Wiki, Birth, DOB, Education, Family, wife, Affairs, Age, Career, Physical Status, Favourite Things  के बारे में पूरी जानकारी देगें।

विराट कोहली का जन्‍म, फैमिली- (Birth, DOB)

विराट कोहली का जन्‍म 5 नवम्‍बर 1988 को दिल्‍ली भारत में हुआ। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। विराट कोहली के पिता क्रिमिनल एडवोकेट है तथा माता एक गृहणी है। विराट कोहली के भाई का नाम विकास कोहली और उनकी बहन का नाम भावना कोहली है। विराट कोहली की बहन की शादी संजय धींगरा से हुई । विराट  के भतीजे का नाम आर्य कोहली है। विराट कोहली के भांजा और भांजी का नाम आयुष धींगरा, महक धींगरा है।विराट कोहली की शिक्षा- विराट की प्रारम्भिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई। उसके बाद की पढाई सेविअर कॉंन्‍वेंट सीनियर सेंकेंडरी स्‍कूल दिल्‍ली से हुई।

विराट कोहली का करियर-

विराट कोहली के पिता विराट के साथ बचपन में खेलते थे। विराट के पिता बॉलिग करते थे और विराट बैटिंग करते थे। इनके पास कई टॉयज थे लेकिन विराट को बैट बल्‍ला ज्‍यादा पंसद था। धीरे-धीरे क्रिकेट के प्रति उनका लगाव बढ़ता गया। उनके पिता यह समझ गए थे कि विराट क्रिकेटर बनना चाहता है । विराट के सपने को पूरा करने के लिए उनके पिता उन्‍हें Practice   के लिए ले जाते थे, लेकिन कुछ सालों बाद उनके पिता की 2006 में मृत्‍यु हो गई थी, भले ही उनके पिता उनके साथ न हो लेकिन वे उनके द्वारा दी गई सीख को आज भी अपने जीवन में उतारते है। कोहली कहते है कि “बचपन से ही मेरे  पिताजी ने क्रिकेट की तैयारी में मेरी मदद की, मेरे पिता ही मेरे लिए बड़ा सहारा थे। वे प्रतिदिन मेरे साथ खेलते थे, आज भी कभी –कभी मुझे अपने पिता की कमी महसूस होती है।”

Virat Kohali Cricket Career

दिल्‍ली में जन्‍में कोहली के करियर की शुरुआत 2006 में की। 2006 में अपनी पहली श्रेणी की शुरुआत करने के पूर्व कई आयु वर्ग के स्‍तर पर कई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। इन्‍होनें पहला मैच सुमित डोंगरा नाम की एकेडमी से खेला। विराट क्रिकेट की दुनिया के जाने माने चेहरे है। उसके बाद विराट ने 2008 में अंडर- 19 मलेशिया वर्ल्‍ड कप में खेला और इस मैच में उन्‍होनें जीत हासिल की, और 19 साल की ही उम्र में श्री लंका के खिलाफ इंडिया के लिए ODI  खेलना शुरु किया। विराट दांये हाथ के बॉलर है। धीरे–धीरे विराट अपनी सफलता की सीढ़ी पर चढ़ रहे थे। विराट को 2011 में वर्ल्‍ड कप खेलने का मौका मिला। उनके सहयोग से इंडिया ने यह वर्ल्‍ड कप जीत लिया। 2011 से ही इन्‍होनें  Test Match  खेलना शुरु कर दिये। सभी टेस्‍ट मैचों में अपना बेस्‍ट देने लगे। 2013 में विराट ने ODI  में शतक बनाया और अपने आपको क्रिकेट का अच्‍छा प्‍लेयर साबित किया। इसके बाद उन्‍होनें कई 20-20 मैच खेले, और इन सभी मैचों में अच्‍छा प्रदर्शन किया। 2014 तथा 2016 में विराट कोहली ने दो बार  Man of the Match का खिताब अपने नाम किया। इनके अच्‍छे प्रदर्शन के कारण भारत के दर्शक इन्‍हें पंसद करने लगे और सब के जुबान पर विराट कोहली का नाम था। इन्‍हीं सालों में इंडिया के बेस्‍ट बल्‍लेबाज में शामिल हुए। कोहली ने 20-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 2,000 और 1,000 रन बनाये जो विश्‍व रिकार्ड में से एक है। विराट एक Middle order Batsman  है।

2011 में Test Match  में विराट कोहली अपनी जगह बना चुके थे। विराट कोहली ने ODI  में छठे स्‍थान पर बैटिंग की। विराट कोहली ODI मैचों में दो बार लगातार हारे। विराट ने एक मैच ऐसा भी खेला जिसमें उन्‍होनें 116 रन बनाकर शतक लगाया, पर यह शतक टीम इंडिया के लिए ज्‍यादा सफल नही हुआ क्‍योंकि वह मैच इंडिया हार गया था लेकिन विराट शतक बनाने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर बने। उसके बाद उन्‍होनें  Commonwealth Bank Triangular Series  में आस्‍ट्रलिया और श्रीलंका के खिलाफ सात मैच खेले जिसमें से दो मैचों में जीत हासिल की। और एक मैच बराबरी, 4 मैचों में श्रीलंका ने इंडिया को शिकस्‍त दी, पर अब Final में Qualify करने के लिए एक और मैच खेलना था, इस मैच में श्रीलंका ने इंडिया टीम को 321 रन को टारगेट दिया, जिसमें विराट ने टीम इंडिया की तरफ से 133 रन बनाये और इस त‍रह यह मैच टीम इंडिया जीत गई। इस मैच के लिए विराट कोहली को Man of the Match का खिताब मिला। इस मैच में श्रीलंका के बेस्‍ट क्रिकेटर लाथिस मलिंगा जो 1 Over में  24 Run बनाते है पर वे भी अपनी श्रीलंकाई टीम को जीत न दिलवा सके। विराट के अच्‍छे प्रदर्शन के कारण 2012 में एशिया कप के लिए Voice Captain  चुने गये। आज भी विराट कोहली ने इंडिया टीम के Voice Captain का पद बहुत बखूबी निभाया। इनके अच्‍छे प्रदर्शन को देखकर यही लगता था कि आगे विराट Captain बनेगें और यह बात सच हुई।

2012 में 11 वीं ODI में इंडिया टीम का मैच पाकिस्‍तान से होना था। जो इंडिया का चिरप्रतिद्वंदी है। विराट ने पाकिस्‍तान के खिलाफ खेल कर 148  गंदों में 183 रन बनायें जिसमें से उन्‍होनें 22 चौंके 1 छक्‍का मारा। विराट कोहली के खाते में 330 रन बने और ये रन Asia cup  का सबसे बड़ी Record था। खेल में अच्‍छे प्रदर्शन के कारण इन्‍हें दोबारा Man of the Match के खिताब से सम्‍मानित किया गया।

दो Test Match में 106 की औसत से 212 रन विराट ने बनायें। विराट ने बैंगलोर से दूसरे टेस्‍ट मैच में अपना दूसरा Test Hundred  बनाया। उन्‍होनें इस मैच में 14 चौके 1 छक्‍का मारे और इस तरह इन्‍होनें 103 रन बनायें। दूसरी पारी में बिना आउट हुए(नाबाद) 51 रन बनाए  और अच्‍छी पारी खेलने के कारण इन्‍हें Man of the Match के खिताब से नवाजा गया।

दिसम्‍बर 2014 में इंडिया टीम का सामना आस्‍ट्रेलियाई टीम से पहले टेस्‍ट के लिए होना था। उस वक्‍त  के Captain धोनी इस टेस्‍ट में नही थे क्‍योंकि उन्‍हें चोट लगी थी अब यह सोचा जा रहा था कि भारतीय टीम का Captain कौन बनाया जाए। विराट के अच्‍छे प्रदर्शन के कारण उन्‍हें भारतीय टीम का Captain बनाया गया। पहले टेस्‍ट मैच में विराट ने 115 रन बनाए। विराट ने अभी तक जितने भी मैच खेले उन मैचों में कई रिकॉर्डस बनाये। विराट टेस्‍ट Captain की शुरुआत में Hundred  बनाने वाले चौथे भारतीय बन गये। दूसरी पारी में इडिया को पॉचवे दिन 364 Run बनाने का टारगेट दिया गया। विराट कोहली बैटिंग तब करने आए जब इंडिया के 57 रन पर 2 विकेट हो गए। एक Captain का महत्‍वता को समझते हुए भारतीय टीम की बांगडोर संभाली, धुऑधार बैटिंग शुरु की। इस मैच में विराट ने  175 गेंद में से 141 रन बनाये।

Virat Kohali World Cup 2015

विराट कोहली वर्ल्‍डकप के पहले ही मैंच में पाकिस्‍तान के खिलाफ शतक बनाया। उन्‍होनें इस मैच में 106 रन बनाए। दूसरे मैंच में विराट कोहली ने Africa के खिलाफ 46 Run  ब‍नाए और out हो गए।विराट कोहली ने 5 मैचों की  Test Series  में 1 शतक और दोहरे शतक बनाकर 655 Run  बनाये। विराट कोहली ने 4000 Test Run  बनाये और जब वे Captain थे तब 2,000 Run बनाये। 2017 ICC Champion Trophy  में सबसे पहले किसी ICC Tournament में कप्‍तानी करने का मौका मिला। विराट एक अच्‍छे कप्‍तान साबित हुए क्‍योंकि उन्‍होनें भारतीय टीम को Final  तक पहुँचाया लेकिन चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्‍तानी के बाएँ हाथ के बॉलर मोहम्‍मद आमिर के बारे में कहा था कि वे दुनिया के सबसे श्रेष्‍ठ बॉलरों में से एक है। 2017 दिसम्‍बर में विराट 5,000  Club  में शामिल होने वाले 11  वें  Indian Batsman  है। उन्‍होनें श्रीलंका के खिलाफ 2018 में 63 वें टेस्‍ट क्रिकेट में 20  वॉं शतक तथा छठवॉ दोहरा शतक था।

भारतीय टीम ने इंग्‍लैण्‍डा को तीन T-20  मैचों में  2-1 हराया। कोहली ने इंग्‍लैण्‍ड को इंग्‍लैण्‍ड की जमीन पर धोया उन्‍होनें इंग्‍लैण्‍ड से पहले टेस्‍ट मैच में पहला शतक बनाया।

Virat Kohali का IPL (Indian Premium League)  में करियर

विराट कोहली ने 2008 में IPL खेलना शुरु किया था। विराट को रॉयल चेलेंचर्स, बैगलोंर की टीम ने 20 लाख रू० में खरीदा। विराट ने कुल 13 मैच खेले जिसमें इनका Average 15 का था। इन्‍होनें अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाया था। लेकिन अभी तक वे अच्‍छे खिलाडि़यों में नही गिने जा रहे थे, भारतीय टीम में इनका नाम हमेशा के लिए नही था, उन्‍होनें सोचा था कि यदि मुझे इंडिया टीम में हमेशा के लिए होना है तो मुझे बहुत मेहनत करनी होगी। 2013  में विराट ने 45 Average से सोलह Match में  635 रन बनाये। 2014 में IPL में विराट ने कुछ प्रदर्शन अच्‍छा नही किया। इन्‍हें टेस्‍ट की कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी दी गई  क्‍योंकि महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्‍ट कप्‍तानी से रिटायरमेंट ले ली थी। कप्‍तानी बनने के बाद उन्‍होनें दूसरी टीम की तरह अपनी टीम को मजबूत किया और इंडिया टीम को संभाली। 2015  में विराट ने 500 Run का Record तोड़ा।

2016 तक विराट अच्‍छे क्रिकेटर की तरह खेलने लगे। विराट कोहली अपने खिलाड़ी सफर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाये। 2017 में कंधे में चोट लग जाने के कारण ये मैच में हिस्‍सा न ले सके। उसके बाद 2018 में विराट 18 करोड़ रु० में खरीद लिया।

Virat Kohali : IPL  Records

विराट ने  IPL  में कई रिकॉर्ड बनाये नीचे हम आपको 2008 से 2018 तक के सभी  Records  की जानकारी दे रहे है-

  1. बैटिंग – (बल्‍लेबाजी)
  • इनिग्‍स – 155
  • शतक –  4
  • अर्द्धशतक – 34
  • औसत –   38.36
  • सबसे ज्‍यादा रन – 113
  • Scoring Rate – 130.76
  • Six Run Record –177
  • Four Run Record – 434
  1. बॉलिग (गेंदबाजी)
  • ओवरस (Overs) – 41.5
  • Best overs – 2/25
  • Wickets – 4 wickets
  • Economic Rate – 8.80
  • Bolls – 251
  1. फिल्डिंग –

Catches(कैचस)

सबसे अधिक कैच

  1. Captain (कप्‍तानी)
  • कुल मैच – 96
  • Won Match (जीते मैच) – 44
  • हारे गये मैच – 48
  • टॉस (जीते गये) – 50%

T-20 International Career Records In Hindi

विराट कोहली ने T-20 में कई रिकॉर्ड बनाये । विराट ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ Semifinal में 89 रन बनाये लेकिन भारतीय टीम यह मैच जीत न पाये। विराट कोहली ने कप्‍तानी का दायित्‍व बहुत अच्‍छे निभाया। एक हार के बाद उन्‍होनें हार नही मानी उसके बाद उन्‍होनें T-20 World Cup  में अच्‍छा प्रदर्शन किया। विराट ने T-20 इंटरनेशनल में कई रिकार्डस बनाये जो इस प्रकार है।

  1. बैटिंग – (बल्‍लेबाजी)
  • सबसे ज्‍यादा रन- 90
  • औसत – 48.88
  • Six Run Record – 46
  • Four Run Record- 214
  • Not Out – 15
  • Scoring Rate – 136.23
  • शतक –  एक भी नही
  • अर्द्धशतक – 18
  • इनिग्‍स – 58
  • ओपन बेटिंग- 7
  1. बॉलिग (गेंदबाजी) –
  • ओवर (Overs) –  5.4
  • Best overs – एक भी नही।
  • Economic Rate- 2.80
  • Bolls – 163
  1. फिल्डिंग –
  • Catches(कैचस)
  • सबसे अधिक कैच
  1. Captain (कप्‍तानी) –
  • कुल मैच – 17
  • Won Match (जीते मैच) – 11
  • हारे गये मैच  – 06
  • टॉस (जीते गये) – 23.53

विराट कोहली की Favourite चीजे-

विराट कोहली  भारतीय क्रिकेट  टीम के युवा खिलाड़ी है। विराट गुड लुकिंग प्‍लेयर है।  विराट कोहली को पंजाबी खाना बहुत पसंद है। इनकी Favourite Actress  ऐश्‍वर्याराय बच्‍चन, करीना कपूर है और‍ Favourite Actor आमिर खान, जॉनी डिप्‍प है। विराट का फेवरेट डिश सोलमन, सुशी, लंप चोप्‍स है। इनका Favourite Stadium एडेलाईड ओवल आस्‍ट्रेलिया के है ।  उनकी Favourite Film बार्डर, जो जीता वो ही सिकंदर है। उनका पंसदीदा क्रिकेट संचिन तेन्‍दुलकर क्रिसगेल है। उनका जर्सी नंबर इंडिया (18), IPL(18)  है।

Virat Kohli Brand Ambassador List

विराट कोहली कई  Companies  कें ब्राड एम्‍बेसडर है :-

  • मान्‍यवर
  • टीससोट
  • बाल्‍वोलाइन
  • रेमिट 2 इंडिया
  • फिलिप्‍स इंडिया
  • उबर इंडिया
  • टू यम्‍म
  • पुमा
  • बूस्‍ट एनर्जी ड्रिंक
  • आडी इंडिया
  • MRF टायर्स
  • रायल चेलेंजर एल्‍कोहल

Virat Kohali Awards

विराट कोहली एक युवा खिलाड़ी है। विराट ने अभी तक कई मैचों में अपना हुनर दिखाया है। उन्‍होनें कई रिकार्डस बनाये है और रिकार्डस तोड़े है। खेल में  अच्‍छे प्रदर्शन के चलते है उन्‍हें कई Awards  से नवाजा गया है। विराट ने  2012 में पीपुल चॉइस अवार्ड से नवाजा गया।

  1. 2012 – 2012  में विराट को Favourite Cricketer  के लिए People Choice  साल में ICC ODI Player of the year Awards से सम्‍मानित किया गया।
  2. 2013 – क्रिकेट में अच्‍छे प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवार्ड दिया गया।
  3. 2017- विराट को 2017 में CNN-IBN Indian of the year अवार्ड से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें 2017 में पदम श्री अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  4. 2018- विराट कोहली को साल 2018  में सर गार्फिएण्‍ड सोबर्स ट्राफी से नवाजा गया।
  5. विराट कोहली को 2016 के संस्‍करण में Orange Cap विजेता भी रह चुके है।

विराट कोहली के प्रेम-प्रसंग- (Virat Kohli Affairs In Hindi)

विराट ने अभी तक कई तक कई लड़कियों को डेट किया जिससे अनुष्‍का शर्मा सबसे ज्‍यादा चर्चित रही। विराट का सबसे पहले सराह जाने दिस के साथ नाम जोड़े गया। सराह जाने दिस एक अभिनेत्री थी। विराट और सराह का प्रेम प्रंसग काफी लम्‍बा चला। लेकिन किन्‍ही कारणों के चलते इनका रिश्‍ता ज्‍यादा दिन चल न सका। उसके बाद विराट कस प्रेम संजना के साथ चला। मीडिया में इन दोनों के काफी चर्चे थे। संजना एक मॉडल थी। मीडिया में इन दोनों से कई बार एक –दूसरे के बारे में पूछा लेकिन दोनों ने कहा कि वे सिर्फ एक अच्‍छे फ्रेड है, और यह एक मात्र अफवाह है। विराट और तमन्‍ना भाटिया एक विज्ञापन में काम करने के कारण एक दूसरें के करीब आये। तमन्‍न भाटिया एक एक्‍ट्रेस है। विराट और तमन्‍ना एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। लेकिन यह Relationship  ज्‍यादा दिन नही चली। विराटा का नाम इजाबेल लिइट के साथ भी जोड़ा गया। इजाबेल एक ब्राजील मॉडल और एक्‍ट्रेस है। विराट और इजाबेल एक मिटिंग के दौरान एक दूसरें से मिले थे। इजाबेल भारत में किसी काम के चलते आयी थी। और एक-दूसरें को डेटिंग की भी खबरे सुनने को मिली थी। उसके बाद उनका अफेयर अनुष्‍का शर्मा के साथ जोड़ा गया। मीडिया में उनके प्रेम प्रसंग के बारे में काफी चर्चे हुए। लोगों ने विरूष्‍का नाम तक दे दिया।

Virat Kohali Marriage

विराट कोहली मैरिज – विराट की शादी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍काशर्मा के साथ हुई। अनुष्‍का और विराट ने  Ad Company के लिए एक साथ काम किया था तभी इन दोनों  के बीच दोस्‍ती हुई। धीरे-धीरे जान पहचान बढ़ने के बाद‍ एक-दूसरे को डेट करने लगे। अनुष्‍का विराट का उत्‍साहवर्धन के लिए हर मैच को देखने जाती थी इन दोनों का प्‍यार परवान चढ़ा और शादी कर ली। उन्‍होनें 11 दिसम्‍बर 2017 में इटली के  मिलान नगर में शादी कर ली  और उन्‍होनें यह गुड न्‍यूज ट्विटर पर दी।

Virat Kohali Look & Style

विराट कोहली एक युवा क्रिकेटर है। विराट शुरुआत में एक सीधे सादे से व्‍यक्त्‍िा थे समय के साथ उनके लुक में भी काफी परिवर्तन आया। आज उनके लाखों Fans  है। जिनमें लड़कियों की संख्‍या ज्‍यादा है विराट कोहली 5 फीट 9 इंच के लम्‍बे व्‍यक्ति है। विराट कोहली को वजन 72 kg  है। उनके बालों का रंग काला तथा उनके आंखो का रंग हल्‍का भूरा है।

Virat Kohali Facts In Hindi

विराट कोहली के लाइफ के कुछ रोचक बातें-

  1. विराट के पिता की मृत्‍यु 2006 में हो गई थी। लेकिन उन्‍होनें हिम्‍मत नही हारी और‍ रण जी सीरीज, कर्नाटक के खिलाफ Match खेलने का अहम निर्णय लिया उन्‍होनें इस मैच में 90 Run बनाया।
  2. पूरे दुनिया में केवल 8 क्रिकेटरों ने ही T-20 ODI में 100 Run बनाये है, उन क्रिकेटरों में विराट कोहरी भी शामिल है T-20 ODI में शतक लगाने वाले क्रिकेटरों में विराट सबसे तेज क्रिकेटर है। इससे पहले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेन्‍दुलकर को यह गौरव प्राप्‍त था।
  3. विराट कोहली ODI में तीन साल तक लगातार 1000 रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बने। विराट से पहले सचिन, धोनी, सौरभ गागुली ने यह श्रेय प्राप्‍त किया था।
  4. विराट कोहली टैटू के शौकीन है उन्‍होनें अपने हाथ पर टैटू बनवाया है। उनके हाथ पर गोल्‍डन ड्रेगन का टैटू बना है|
  5. विराट कोहली के टीचर्स बताते है कि वे पढ़ाई से भी तेज थे। विराट कोहली को उनके कोच ने उन्‍हें चीकू नाम दिया था।
  6. विराट कोहली 2012 में मैगजीन द्वारा दुनिया के सबसे बढि़या कपड़े पहनने वाले पुरूषों में से एक है।
  7. कोहली कपिल शर्मा के भी प्रंशसक है और वे कपिल शो पर भी आ चुके है।
  8. विराट कोहली का एक रेस्‍टोरन्‍ट भी है जिसका नाम नुएवा है, और यह रेस्‍टोरेंट दिल्‍ली में है।

Virat Kohli Ke Baare Mein : Controversy of Virat Kohli  (विराट कोहली विवाद में)

विराट कोहली क्रिकेट क्षेत्र के फेमस खिलाड़ी है। हर सफल व्‍यक्ति के जीवन कई विवाद होते है ऐसे ही विराट कोहली के जीवन में अभी तक कई विवाद हुए तो चलिए जानते है विराट कोहली के जीवन के सारे विवाद –

  1. क्रिकेट मैदान पर विराट कोहली बहुत आक्रामण रहते है। 2012 में जब भारतीय टीम आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तब आस्‍ट्रेलिया के बैट्समैन मैदान के चारों तरफ शाट्स मार रहे थे तब आस्‍ट्रेलिया के दर्शक भी इंडियन प्‍लेयर पर अपना दबाव बना रहे थे तभी विराट कोहली न हाथ की मिडिल ऊँगली दिखाई । उसके बाद विराट ने ट्वीट किया मै मानता हूँ क्रिकेटर्स को पलटकर जवाब नही देना चाहिए, लेकिन जब दर्शक आपकी मॉं,बहन के बारे में गलत शब्‍द कहे तो आप क्‍या करेगें। कोहली से 50 फीसदी मैच फीस जुर्माने के तौर पर लिया गया ।
  2. विराट कोहली और‍ अनुष्‍का शर्मा का रिश्‍ता जग जाहिर है। विराट अपने प्‍यार के लिए BCCI के नियम तोड़ने से भी चूकते नही। 2015 के दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के साथ हुए एक मैच के दौरान विराट को अनुष्‍का शर्मा बात करते हुए दिखाई दिए। एंटी करप्‍शन Guideline  के मुताबित एक प्‍लेयर को मैच के दौरान अपने साथी खिलाडि़यो या टीम स्‍टाफ के इलावा किसी से भी बात करने की Permission नही  होती है। विराट कोहली को इसके लिए सजा नही दी गई बल्कि चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।
  3. विराट कोहली आये दिन किसी न किसी विवाद में पड़े रहते हे। एक बार 2015 में पर्थ में Practice Section के दौरान विराट अनुष्‍का पर लिखे गए एक Article पर एक पत्रकार को गाली दी थी। जिसके लिए उन्‍होनें पत्रकार से अपने गलत बर्ताव के लिए माफी मॉगी थी।
  4. कप्‍तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुबले के बीच दिसम्‍बर मा‍ह से अनबन है। यह अनबन इसलिए है क्‍योकि खि‍लाडि़यों को कुबंले के नियम तौर तरीके, पसंद नही आ रहा था।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here