Shah Rukh Khan Biography In Hindi : Wikipedia | शाहरुख़ खान की जीवनी

Shah Rukh Khan Biography In Hindi : Wikipedia | शाहरुख़ खान की जीवनी 

Hy friends आज हम आपकेा शाहरूख खान की जीवनी (Shahrukh Khan Biography In Hindi) बॉलीवुड बादशाह की जीवनी, शाहरूख खान की पूरी जीवनी (Shahrukh Khan Biography In Hindi) के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Shahrukh khan Wikipedia In Hindi 

शाहरूख खान भारतीय फिल्‍म के फेमस एक्‍टर है। शाहरूख खान ने भारतीय सिनेमा को काफी ऊचाँइयों तक पहुचाया। उन्‍हें पंसद करने वाले लोग उन्‍हें एस आर के किंग खान, किंग ऑफ बॉलीवुड, रोमांस किंग बॉलीवुड का बादशाह, के नामों से बुलाते है।

शाहरुख़ खान का प्रारम्भिक जीवन-

शाहरूख खान का  जन्‍म 2 नवम्‍बर 1965 को दिल्‍ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान तथा माता का नाम लतीफ फातिमा था। उनके पिता मूल रूप से पेशावर पाकिस्‍तान से थे। शाहरूख की एक बड़ी बहन भी है। जिसका नाम शहनाज है। शाहरूख अपनी बहन को प्‍यार से लालारूख बुलाते है। मुम्‍बई में वे अपने भाई शाहरूख के साथ रहती है। शाहरूख खान के पिता पठानी तथा माता हैदराबादी है। उनकी माँ एक मेजर जनरल शाहनवाज खान की बेटी थी। शाहरूख खान के पिता हिन्‍दुस्‍तान के बँटवारे से पहले पेशावर से दिल्‍ली आए थे।

शाहरूख ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बा स्‍कूल दिल्‍ली से हुई। स्‍कूल में वे नाट्य कला में तेज थे। उन्‍हे स्‍वोर्ड ऑफ ऑनर पुरस्‍कार दिया गया जो अच्‍छे, तेज, खिलाड़ी को दिया जाता था। इसके बाद हंसराज कॉलेज से अर्थशास्‍त्र की डिग्री मिली। शाहरूख ने कम्‍युनिकेशन मास्‍टर की डिग्री जामिया मिलिया इस्‍लामिया विश्‍वविद्यालय से हासिल की।

Shah Rukh Khan Marriage –

अपने माता पिता की मृत्‍यु के बाद वे दिल्‍ली से मुम्‍बई की तरफ रूख किया और दिल्‍ली में गौरी खान से प्‍यार हो गया। शाहरूख ने अपने कैरियर की शुरूआत Serial फौजी से की। फौजी Serial में इन्‍होंने एक Commando अभिमन्‍यु का रोल किया। जिसमें इन्‍होंने बहुत अच्‍छा काम किया। उसी वक्‍त उनका प्रेम प्रसंग गौरी से चल रहा था। गौरी हिन्‍दु धर्म और शाहरूख मुस्लिम धर्म से थे इसलिए उनके परिवार वाले नहीं चाहते थे कि वे एक-दूसरेसे शादी करे। लेकिन कहा जाता है कि भगवान धरती पर जोडि़याँ बनाकर भेजता है। शाहरूख ने कई Serial में काम किया फौजी, सर्कस। गौरी के परिवार वालों को पता चला कि वे एक मुस्लिम लड़के को पसन्‍द करती है तो उन्‍होंने गौरी को मुम्‍बई  में मामा के घर भेज दिया। शाहरूख खान भी गौरी के पीछे-पीछे मुम्‍बई पहुँच गये। इस तरह वे दिल्‍ली से मुम्‍बई पहुँच गये। शाहरूख के सफल होने में गौरी का बहुत बड़ा हाथ है। मुम्‍बई में गौरी को बहुत ढूढ़। एक दिन वे दोनों मिल गये और इस तरह वे एक-दूसरे से मिले।

शाहरूख अपने Future को अच्‍छा करने के लिए मेहनत करने लगे। एक दिन उनकी मुलाकता Producer वि‍वेक वासवानी से हुई उन्‍होंने जे.पी. सिप्‍पी की फिल्‍म में काम करने का ऑफर दिया। अगले दिन वासवानी ने शाहरूख की मुलाकात J.P Sippy से करवाई। शाहरूख 5 मिल्‍मों में काम करने को राजी हो गए। हेमामालिनी ने दिल आशना है फिल्‍म के लिए शाहरूख को चुना।तीन महीने बाद हिन्‍दू रीति रिवाजों से शाहरूख और गौरी की शादी हो गई। शाहरूख की पहली फिल्‍म दीवाना 1992 को रिलीज हुई और सुपर हिट हो गयी। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें Filmfare Award मिला।

Page

शाहरूख खान की फिल्‍में [Shah Rukh Khan Films] –

शाहरूख ने शुरूआत में डर, बाजीगर, अंजाम जैसी फिल्‍मों में काम किया। इन फिल्‍मों में शाहरूख नरे विलेन का रोल अदा किया। उसके बाद इन्‍होंने कई रोमांटिक फिल्‍में की जैसे- दिल तो पागल है, दिलवाले दुल्‍हनिया ले जायेंगे कभी खुशी कभी गम, कुछ-कुछ होता है। कई फिल्‍मों में इनका किरदार बिल्‍कुल अलग और जबरदस्‍त है। चक दे इडिंया में हॉकी कोच स्‍वदेश में नासा वैज्ञानिक देवदास में शराबी माय नेम इज खान में अर्स्‍पेगेर सिंड्रोम से पीडि़त व्‍यक्ति का रोल प्‍ले किया। अभी कुछ सालों मों शाहरूख की कई फिल्‍में आयी जिसमें इन्‍होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। रावन, जब तक है जान , चेन्‍नई एक्‍सप्रेस, फैन कई फिल्‍मों में काम किया।

शाहरूख खान अवार्डस [Shah Rukh Khan Awards] –

शाहरूख को कई अर्वाडस मिले। शाहरूख खान को राजीव गॉधी अवार्ड पद्म श्री अप्‍सरा फिल्‍म (5 बार जीते) एशिया अवार्ड, फिल्‍म फेयर अवार्ड (9 बार जीते)  IIFA अवार्ड (7 बार जीते ), स्‍क्रीन अवार्ड मिले।

शाहरूख को पूरी दुनिया का सबसे ज्‍यादा चैरिटी करने के लिए यूनेस्‍को अवार्ड मिल चुका है। शाहरूख दुनिया के दूसरे अमीर व्‍यक्ति है। शाहरूख की Net Welth 600 मिलियन है। शाहरूख Red chillies VFX कंपनी भारत की सबसे बड़ी ग्राफिक्‍स कंपनियों में से एक है। शाहरूख की फिल्‍में भारत में ही नही बल्कि विदेशों में भी पंसद किया जाता है। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में शाहरूख खान की मोम (वैक्‍स) की मूर्ति बनी है। लॉस एंजलिस टाइम्‍स ने शाहरूख को दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टार बताया है। वे हर तरह फिल्‍मों में काम कर चुकेहै। उन्‍होंने लगभग सभी शैलियोंकी फिल्‍मोंमें काम किया है।

शाहरूख और गौरी के तीन बच्‍चे  है। बड़े बेटे का नाम आर्यन बेटी का नाम सुहाना और छोटे बेटे का नाम अबराम है। आर्यन,सुहाना, जल्‍दी ही फिल्‍मों में काम करने जा रहे हैं। शाहरूख को कम्‍प्‍यूटर पर  Game  खेलना, क्रिकेट खेलना बहुत पंसद है। दिलीप, कुमार ममताज, सायरा बानों, अमिताभ बच्‍चन पसंदीदा एक्‍टर और एक्‍ट्रेस है। शाहरूख के फिल्‍म जगत में कई दोस्‍त है जिनकेनाम अर्जुन रामपाल फराह खान, करन जौहर, रोहित शेट्टी, काजोल शाहरूख मुस्लिम धर्म में विश्‍वास रखते है लेकिन उन्‍होंने अपनी पत्‍नी को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए मजबूर नहीं किया। शाहरूख हिन्‍दू धर्म को भी महत्‍व देते है। शाहरूख ने खुद बताया है कि बच्‍चे (आर्यन सुहाना) दोनों धर्मों के रीति रिवाज सिखते है। उनके घर में हिन्‍दुओंके देवी देवताओं के साथ कुरान शरीफ रखी हुई है। शाहरूखका सिग्‍नेचर स्‍टाइल जिसमें वह अपने दोनों हाथों को हवा में लहराते है।

शाहरूख ने टेली विजन पर कई Show किये जिनके नाम है TED Talbs India Nayi Shok, Zore  Ka Jhatka, Kaun Banega Crorepati, India, Poochega Sabse Shayna Kaun जूही चावला और जे मेहता (पति) के साथ मिलकर  T-20 क्रिकेट टूर्नामेंट  IPL में 75.09  Million अमेरिकी   Dollar से कोलकाता का प्रतिनिधित्‍व करने वाली फेचाइजी के अधिका‍रों को खरीदा और टीम का नाम बदलकर केकेआर (Kokata Knight Riders रखा। शाहरूख को पल्‍स पोलियों और राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण एंगठन का ब्रॉड एंबेसडर बनाया गया।

शाहरूख खान विवाद-

  • शाहरूख का विवाद (झगड़) सलमान खान के साथ कैटरीना के बर्थडे पार्टी में हुआ। आज भी शाहरूख और सलमान एक दूसरे से बात नही करते।
  • शाहरूख का विवाद राजनेता अमर सिंह से भी चुका है शाहरूख का यह विवाद इसलिए हुआ क्‍योंकि उन्‍होंने राजनेता अमर सिंह के बारे में यह कह दिया कि मुझे आपकी आँखों में दंरिदंगी नजर आती है।
  • तीसरा विवाद उनका यह है कि उन्‍होंने फराह खान के पति शिरीब कुदूर पर हाथ उठा दिया था।
  • शाहरूख ने वानखेड़े स्‍टेडियम के कर्मचारी से गाली –गलौज भी की हालांकि बाद में उन्‍होंने मॉंफी भी मांगी ।
  • शाहरूख खान के भ्रूण लिंग निर्धारण के झूठे आरोप का सामना किया।
  • 2013 में IPL मैच के दौरान राजस्‍थान में सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करने के लिए Sharukh खान विवादों में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.