Mukesh Ambani Biography In Hindi : Wikipedia | मुकेश अंबानी की जीवनी

0

Mukesh Ambani Biography In Hindi : Wikipedia | मुकेश अंबानी की जीवनी

Hy Friends आज हम आपको India के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography In Hindi), मुकेश अंबानी की सफलता की कहानी  Mukesh Ambani Success Story In Hindi ), मुकेश अंबानी का जीवन परिचय Mukesh Ambani Bio, Age, Family. Birth, Education, Wiki, Career, Success Story, के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Mukesh Ambani Biography In Hindi

दोस्‍तों आज मैं बात करने जा रही हूँ रिलांयस इड्रस्‍ट्री के चैयरमेन और कम्‍पनी के बड़े शेयरो के होल्‍डर मुकेश अंबानी की। जो आज के समय में भारत के सबसे अमीर आदमी है दोस्‍तों कहा जाता है कि मुकेश अंबानी की हर मिनट की कमाई 2 लाख 35 हजार रूपये है। फोर्ब्‍स लिस्‍ट के अनुसार अगस्‍त 2016 में लगभग 22.2 अरब डॉलर की निजी सम्‍पत्ति के साथ मुकेश दुनिया के 36 वे अमीर व्‍यक्ति है। मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व में रिलांयस ने भारत की सबसे बड़ी दूर संचार कम्‍पानियों मे से एक है। तो चलिए जानते है मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography In Hindi) Mukesh Ambani Bio, wiki, Age, family, Birth, Education In Hindi.

Mukesh Ambani Birth 

मुकेश अंबानी का जन्‍म 19 अप्रैल 1957 को अदेन (यमन) में हुआ था। मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरू भाई अंबानी और माता का नाम कोकिला बेन अंबानी था। धीरू भाई अंबानी भारतीय व्‍यवसायी रिलांयस कम्‍पनी के संस्‍थापक थे। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी हे और मुकेश अंबानी  की बहनो के नाम दीप्‍ती सलग, नीना कोठारी है। मुकेश अंबानी का परिवार मोध बनियात (गुजरात) समुदाय से सम्‍बन्धित है। मुकेश अंबानी का दुनिया का सबसे मंहगा घर है। इस घर को बनवाने के 2 अरब डॉलर की कीमत लगी। मुकेश अंबानी रिलांयस कम्‍पनी के मालिक है।

Mukesh Ambani Education 

मुकेश अंबानी की शुरुआती शिक्षा अबाय मोरिस्‍चा स्‍कूल मुम्‍बई में हुयी। हाईस्‍कूल की पढ़ाई उन्‍होनें हिलग्रेंज, हाईस्‍कूल पेडर रोड मुम्‍बई से की। उसके बाद उन्‍होनें Institute Of Chemical Technology, Matunga  से केमिकल इंजीनियरिंग मे B.E की डिग्री हासिल की। आगे की पढ़ाई के लिए स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और पढ़ाई के लिए U.S.A चले गये। लेकिन उन्‍होनें पढ़ाई बीच में छोड़ दी और अपने देश भारत आ गये और अपने पिता के व्‍यवसाय में मदद करवाने लगे।

Mukesh Ambani Career 

मुकेश अंबानी के मार्गदर्शन से ही रिलायंस ने भारत के सबसे बड़े दूरसंचार कम्‍पनियों में से एक है। रिलायंस कम्‍यूनिकेशन लिमिटेड की स्‍थापना की और उन्‍ही के रिलायंस जिओ इन्‍फोकॉम लिमिटेड ने अपने लॉचिग के साथ ही टेलीकॉम जगत में तहलका मचा दिया। जिओं पहले ही दिन से देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्‍पनियों में मशहूर हो गई। वे इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुम्‍बई इंडियन्‍स के मालिक भी है। दुनिया के सबसे महंगे मकानों की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ सबसे ऊपर है। जिसका कीमत करीब 2 अरब डॉलर है।

मुकेश अंबानी भारत आकर अपने पिता की मदद करने लगे और फिर 1980 में लाइसेंस मिलने के बाद Polyester Manufacturing करखानों को सम्‍भालने लगे। मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व में ही रिलायंस ने रिलायंस इन्‍फोकॉम लिमिटेड की स्‍थापना की। जिसे अब रिलायस कम्‍यूनिकेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। मुकेश अंबानी की रिलायंस जिओ इन्‍फोकॉम ने अपनी लॉचिग के साथ ही टेलीकॉम जगत मे तहलका मचा दिया।

सितम्‍बर 2016 में इसने 4G डेटा सेग्‍मेंट में अपनी सर्विस शुरु की और केवल 170 दिनों मे इसके 10 करोड़ ग्राहक हो गये। मुकेश अंबानी ने जामनगर, गुजरात, में विश्‍व के सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी  की स्‍थापना करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई जिसकी 33 milion हर साल बैरल हर दिन भरने की क्षमता 2010 में मुकेश अंबानी पेट्रोलियम क्षेत्र और पावर जेनरेशन के मामले मे सर्वोच्‍च Industry है।

मुकेश अंबानी एक फेमस भारतीय उद्योग पति और Reliance Industry के अध्‍यक्ष और निदेशक है रिलायंस इडंस्‍ट्री India की सबसे बड़ी कम्‍पनी है। रिलांयस की अब तक 500 कम्‍पानियॉं है। मुकेश अंबानी के Reliance Industry कारोबार Refinery, Petrochemical, oil, Gas, जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है। मुकेश अंबानी जितने अमीर व्‍यक्ति है, हृदय से उतने ही कोमल उदार, है। हर सफल व्‍यक्ति के पीछे कई असफलता की कहानियॉं होती है।

मुकेश अंबानी की सबसे महंगी चीजे

मुकेश अंबानी भारत के अमीर व्‍यक्ति है और दुनिया के सबसे महंगे घर के मालिक भी है। इसके बारे में सभी जानते है लेकिन आज मैं आपको बताऊॅगी मुकेश अंबानी की 10 सबसे महँगी चीजे जो आप नही जानते होगें-

  1. Airbus a – 319 Corporate Jet – मुकेश अंबानी के पास एक एयरबस ए- 650 करोड़ रूपयें, इस जेट में 25 लोगों की सिटिंग है यह Large Entertainment  केबिन, लग्‍जरी स्‍काईबार और फैन्‍सी, डायनिंग एरिया से लैस है। इसी जैट कस्‍टमाईज लेदर सिटिंग और ऑर्ट कॉकपिट लगा है।
  2. Yacht- मुकेश अंबानी के पास एक Yacht भी है जिसे आप पानी पर चलता फिरता एक महल कह सकते है। सोलर ग्‍लास रुफ्र वाली यह Yacht 58 m लम्‍बी 38मी० चौड़ी है। इस यॉट में पियानों बार, लाउंज, डायनिंग एरिया वाले Personal Sweats और Reading room सहित कई Luxury सुविधाये मौजूद है। मुकेश अंबानी की इस लग्‍जरी यॉट की कीमत है करीब 650 करोड़ रुपये।
  3. बोइंग बिजनेस जेट2 (Boeing Business Jet2) – मुकेश अंबानी ने इस जैट का साल 2007 में खरीदा ये जैट हवा उड़ता हुआ एक Luxury Hotel है। जिसमें 78 लोगों की seating है और 1004 feet square केबिन स्‍पेस है इस जैट की कीमत है करीब 686 करोड़ रुपये।
  4. फाल्‍कन 900 Ex एयरक्राफ्ट- (Falcon 900 Ex Air Craft)- मुकेश अंबानी के पास यह falcon 900 Ex Air Craft भी है जात मिडफ्लाइट ऑफिस Game Control वाले केबिन, म्‍यूजिक, सिस्‍टम सैटेलाइट टेलीविजन,  वायरलेस कम्‍यूनिकेट जैसी सुविधाओं से लेस है। एयरक्राफ्ट की कीमत करीब 190  करोड़ रूपये।
  5. May Bach 62 – मुकेश अंबानी भारत के पहले व्‍यक्ति है जिन्‍होने May Bach 62 कार खरीदी इन्‍होनें ये कार अपनी Wife नीता अंबानी को उनके बर्थडे पर गिफ्ट की थी। इस कार को खास तौर पर अंबानी के लिए डिजाइन किया गया है। जो बम, बुलेट, पूफ्र कार है। बेहतरीन सुविधाओं से लैस इस कार की कीमत है करीब 5 करोड़ रुपये।
  6. Aston martin Rapide – मुकेश अंबानी के कार कलेक्‍शन में उनके पास एक कस्‍टमाईज Aston martin Rapide भी है जो दमदार Feature से लैस है। इस कार कीमत है करीब 13 करोड़ रुपये।
  7. Mercedes S class- मुकेश अंबानी की मर्सिडीज एस क्‍लास भी May Bach 62 की तरह बम, बुलेट पूफ्र कार है और इस कार की कीमत है करीब 1 करोड़ रुपये।
  8. Rolls Royce Phantom – मुकेश अंबानी सबसे मंहगे कारो में शुमार Rolls Royce Phantom के भी मालिक है। इस लग्‍जरी कार की कीमत है करीब 8  करोड़ रुपये।
  9. BMW 760 Li- मुकेश अंबानी के कार कलेक्‍शन में सबसे महॅगी कार BMW 760 Li जो कि एक बूलेट पूफ्र कार है मुकेश अंबानी को मिली जेट कैटगिरी सिक्‍योरिटी में इसी कार प्रयोग किया जाता है जिसकी कीमत है करीब 5 करोड रुपये।
  10. एंटीलिया (Antalya) – एंटीलिया दुनिया का पहला ऐसा घर है जिसकी कीमत 1 अरब डॉलर से भी ज्‍यादा हे सात मंजिला इस घर में 168 कारों के लिए गैराज है। परिवार के प्रत्‍येक सदस्‍य के लिए एक हेल्‍थ क्‍लब, एक सिनेमा, 600 स्‍टॉफ है। इतना ही नही इसमे तीन Guest Apartment , garden, Parking जैसी और भी चीजे शामिल है।

Mukesh Ambani Wife & Child

मुकेश अंबानी ने 8 मार्च 1985  को नीता अंबानी से शादी की थी। नीता अंबानी अपने आप में एक खास व्‍यक्तित्‍व की महिला है। नीता अंबानी को डायमंडस बने ज्‍वैलरी बहुत पसंद हे। यहॉं तक उनके बैग में भी हीरे जड़े होते है। वो Branded Shoes प‍हनती है और जापान की 3 लाख का चाए पीती है। मुकेश अंबानी के दो बेटे और एक बेटी है। मुकेश अंबानी के बेटो के नाम आकाश और अंनत अंबानी तथा बेटी का नाम ईशा अंबानी है। अभी मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी श्‍लोका मेहता से हुए जो कि एक बिजनेस वूमेन है। मुकेश अंबानी आज 61 years  के है।

Mukesh Ambani Awards

  1. NDTV की तरफ से कराये गये चुनाव में मुकेश अंबानी को 2007 का Businessman of the year चुना गया।
  2. वर्ड के प्रतिष्ठित बिजनेस लीडरों में मुकेशअंबानी को 42 वॉं स्‍थान मिला।
  3. United States India Business Council (USIBC) ने वांशिगटन में मुकेश अंबानी को 2007 का ‘ग्‍लोबल विजन’ Leader ship award दिया गया।
  4. मुकेश अंबानी को नवम्‍बर 2004 में Prince water house Coopers की तरफ से कराये गये फाइनेंशियल टाइम्‍स लंदन में चार सी ई ओ में दूसरा स्‍थान हासिल किया।
  5. अक्‍टूबर 2004 में Total Talecom ने दूर संचार के क्षेत्र में सबसे प्राभावशाली व्‍यक्ति के तौर पर मुकेश अंबानी को Word communication Award दिया गया।
  6. Voice And Data पत्रिका ने सितम्‍बर 2004 में मुकेश अंबानी को “Telecom Man of the year” चुना गया।
  7. मुकेश अंबानी इंडिया के पहले ट्रिलिनियर चुने गए।
  8. मुकेश अंबानी को इंडिया टूडे ने मार्च 2004 में ‘The power List 2004’ में लगातार दो साल तक फर्स्‍ट रैंक हासिल हुई।
  9. मुकेश अंबानी को 2004 में एशिया सोसाइटी वॉशिगटन डी सी द्वारा उन्‍हें ‘Asia Society Leadership Award’  दिया गया।

Mukesh Ambani Physical Stats 

मुकेश अंबानी की हाइट 169 cm. तथा उनका वजन 90 kg. है। मुकेश अंबानी के आंखो का रंग गहरा भूरा तथा बालों का रंग काला है। उन्‍हें इडली सांभर, पैनकी, डोसा, भुनी हुई मूंगफली खाने में पंसद है। उनका favourite  कलर white है। उनके Favourite Businessman धीरु भाई अंबानी और आनंद महिद्रा है।

Mukesh Ambani Net Worth & Income

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ $40.1 बिलियन (2,60,622,) करोड़ रुपयें है। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्‍यक्त्‍िा है।

मुकेश अंबानी के‍ विवाद : Mukesh Ambani Controversy

  1. मुकेश अंबानी का विवाद 2004 में अपने छोटे भाई अनिल अंबानी से अलग होकर Reliance Industry पर अपना हक कायम रखने के लिए कड़ी आलोचनाओं को सामना करना पड़ा।
  2. मुकेश अंबानी नौकरो से सांठ गांठ करने की वजह से मीडिया के नजरों में आये ।और मुकेश अंबानी का काफी आलोचना हुई।

Mukesh Ambani Quotes In Hindi 

हमारे सपने बड़े होने चाहिए, हमारी महत्वाकांक्षाएं उससे और अधिक ऊँची होनी चाहिए और हमारी प्रतिबद्धता गहरी हो और हमारे प्रयत्न हमेशा बड़े ही होने चाहिए |

आपके सामने बड़ी से बड़ी नकरात्मक चुनौती क्यू न हो लेकिन यदि आपमें आशा, आत्मविश्वास, और दृढ विश्वास है तो आप बड़े से बड़े चुनौती का सामना कर सकते है और अंत में जीत आपकी ही होंगी |

यदि आप खुद अपने सपने निर्माण नही करोगे तो कोई दूसरा आपका उपयोग अपने सपनों को पूरा करने में करेगा |

 मैं ‘ना’ शब्द के लिए बहरा हूं |

 यदि आप व्यवसायी है तो तभी आप सफल हो सकते है जब आप जोखिम लेना जानते है |

एक दिन धीरुभाई चला जायेगा लेकिन रिलायंस के कर्मचारी औए शेयरधारक इसे चलाते रहेगे |

 

 

Question : मुकेश अंबानी का पूरा नाम क्‍या है ?

Answer :  मुकेश अंबानी  का पूरा नाम मुकेश धीरुभाई अंबानी है।

Question : मुकेश अंबानी का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था ?

Answer : मुकेश अंबानी का जन्‍म 19 अप्रैल 1957 को अदेन(यमन) में हुआ था।

Question : मुकेश अंबानी के माता –पिता का नाम क्‍या है ?

Answer : मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरु भाई अंबानी तथा माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है।

Question : मुकेश अंबानी की आयु कितनी है ?

Answer : मुकेश अंबानी की (2018) आयु 61 है।

Question : मुकेश अंबानी के पिता का व्‍यवसाय क्‍या था ?

Answer : मुकेश अंबानी के पिता एक भारतीय व्‍यवसायी थे।

Question : मुकेश अंबानी के कितने भाई बहन थे ?

Answer : मुकेश अंबानी के एक भाई और दो बहन है।

Question : मुकेश अंबानी के भाई-बहने का नाम क्‍या है?

Answer : मुकेश अंबानी के भाई का नाम अनिल अंबानी तथा बहनो का नाम नीना और दीप्‍ती है।

Question : मुकेश अंबानी का फेवरेट कलर कौन सा है?

Answer : मुकेश अंबानी का फेवरेट कलर White है।

Question : मुकेश अंबानी की पत्‍नी का क्‍या नाम है?

Answer : मुकेश अंबानी की पत्‍नी का नाम नीता अंबानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.