MBBS Kya Hai ? MBBS kaise bane?

MBBS Kya Hai ? MBBS kaise bane

हैल्‍लो दोस्‍तो हमारी वेबसाइट भारत की शान पर आपका स्‍वागत है। आज हम आपको MBBS के बारे में Full Information देंगे कि Doctor kaise bante hai?, MBBS की Full Form क्‍या है, MBBS क्‍या है इसके बारे में Puri Jankari,Information in Hindi ,Ellegibility Criteria और इसकी preperation  कैसे करे इन सभी बातों पर विस्‍तृत जानकारी देंगे।

MBBS Information In Hindi : Doctor (MBBS) Kaise Bane?

हर आदमी का जीवन में कुछ बनने का सपना होता है जैसे इंजीनियर, आईएएस, डाक्‍टर । इसी प्रकार यदि आपका सपना डाक्‍टर बनने का है तो आज की पोस्‍ट आपके लिए है । आज हमारी पोस्‍ट बताएगी की Doctor (MBBS) Kaise Bane? एक डाक्‍टर समाज ,देश, जिला,गाँव इत्‍यादि में अपनी सेवा देकर बहुत अच्‍छा मुकाम हासिल कर सकते है इससे आपका नाम होगा और हमारे देश की शान बढ़ेगी। डाक्‍टर बनने के लिए आपको एक डिग्री की जरूरत होती है वह है एमबीबीएस। आज की पोस्‍ट हमारी इसी बात पर आधारित है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपके अन्‍दर दया, जूनून और कार्य के प्रति समर्पण आदि गुण होने चाहिए तभी आप इस क्षेत्र में बहुत अच्‍छे ढंग से सफल हो सकते है।

MBBS Ki Full Form Kya Hai :

MBBS भारत की मेडिकल सेवा से सम्‍बन्धित सबसे बड़ी एवं महत्‍वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद  आप एक अच्‍छे डाक्‍टर बन सकते है। MBBS का Full Form: Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery (चिकित्‍सा स्‍नातक और शल्‍य चिकित्‍सा स्‍नातक) या बैचलर आफ मेडिसिन एवं बैचलर आफ सर्जरी है।

आज भारत में अच्‍छे डाक्‍टरों की कमी है। इसके द्वारा आप एक अच्‍छे डाक्‍टर बनकर देश की सेवा मे योगदान दे सकते है। इसके लिए आपको MBBS की Entrance Exam NEET में बैठना होता है।AIPMT के pre exam में  objective  के लगभग 100 questions  परीक्षा में दिए जाते हैं। यह परीक्षा 3 Hours  की होती है और इसके अंतर्गत फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषयों पर ही आधारित प्रश्न पूछे जाते है।  और परीक्षा उत्‍तीर्ण करने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट कालेज मेरिट के आधार पर मिल जाता है। काउन्सिलिंग होने के बाद आपको कोई भी आपको नंबरों के आधार पर चयन सूची के आधार पर आपको कालेज मिल जाता है।अच्‍छे नंबरों  के आधार पर आपको एक सरकारी कालेज मिल जाता है। इसका Exam हर साल होता है। इस क्षेत्र में अपार संभावनाएँ है। Medical Sector में आज कोई भी कोर्स किया जाए फायदेमंद है। इसकी देश विदेश में काफी डीमांड है।

MBBS Ke Liye Kya Qualification Honi Chahiye ?

MBBS के Exam  में बैठने के लिए उस Student को 12वीं में Biology (जीव विज्ञान), Physics(भौतिक विज्ञान), Chemistry (रसायन विज्ञान) के रूप में अनिवार्य रूप में पढ़ा हुआ तथा इसके साथ ही 50% के साथ ही उत्‍तीर्ण होना भी आवश्‍यक है।

उस Student की Age 17 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट देने का भी प्रावधान बनाया गया है । परन्तु किसी भी वर्ग से संबंधित अभ्यर्थी एआईपीएमटी में केवल तीन बार ही सम्मिलित किये जा सकते हैं।

इस Exam को पास करने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट कालेज मिल जायेगा। MBBS के कोर्स को सफलतापूर्वक 4 साल 6 महीने में करने होते है जिसमें 9 सेमेस्‍टर होते है प्रत्‍येक सेमेस्‍टर 6 महीने का होता है। इसमें एक वर्ष का इन्‍टरसिप भी होता है कुल मिलाकर इसको पूरा करने में आपको 5 वर्ष 6 महीने लग जाता है। जब आप इसको सफलतापूर्वक पास कर लेते है तो आप अपने नाम के साथ ‘डाक्‍टर’ लिख सकते है।

MBBS चिकित्‍सा क्षेत्र का सबसे महत्‍वपूर्ण कोर्स है। हालांकि MBBS करके आप किसी सरकारी या प्राइवेट संस्‍था या हास्पिटल में जूनियर डाक्‍टर, मेडिकल प्रोफेसर, जूनियर सर्जन, शोध छात्र के रूप में काम कर सकते है।

MBBS Ke Baad Kya Kare?

MBBS के बाद आपकों MD(मास्‍टर आफ मेडि‍सीन) MS(मास्‍टर आफ सर्जरी) में से कोई एक क्षेत्र चुनना होता है। MD करने के बाद आप एक फिजीशियन जबकि MS करने के बाद आप एक सर्जन बन सकते है।

इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा समाप्त होते ही mbbs के पिछले वर्षों के प्रश्नों का गंभीरता से हल करना प्रारम्भ करें और उनके प्रारूप को समझने का प्रयास करें। इससे आपकी तैयारी को सही दिशा प्रदान होगी। इसके अतरिक्त , जितना हो सकें सैंपल पेपर को भी निर्धारित समय में हल करने का प्रयास लगातार करते रहें। उसके आधार पर अपना मूल्यांकन करें और कमजोरियों को पहचान कर उन्हें दूर करने के प्रयास में लग जाये। जरूरत महसूस होने पर किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से भी मार्गदर्शन लेना आपके लिए लाभदायक हो सकता है । इससे आपको सही दिशा में तैयारी करने में सहायता प्राप्त होगी।

MBBS ki Fees Kya Hai ?

एमबीबीएस में दाखिले के लिए 8.50 लाख रुपये से लेकर 11.50 लाख रुपये फीस तय हुई है।सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस पर अंकुश लगाने के लिए फीस नियमन समिति बनाई है। इसमें सभी मेडिकल कॉलेजों की बैलेंस शीट व उनके खर्चे व आमदनी का हिसाब-किताब लगाने के बाद सभी की अलग-अलग फीस तय की है।

Medical Entrance आयोजित कराने वाले प्रमुख संस्थान –

  • uttar Pradesh Combined Pre Medical Test (UPCPMT)
  • All India Institute Of Medical Science (AIIMS)
  • All India Pre-Medical test (AIPMT)

Medical Course –

  • D.S (Bachelor of Dental Surgery) – 4 Years
  • H.M.S. (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) – 5.5 Years
  • D (Doctor of Medicine) – 3 Years
  • S (Master of Surgery) – 3 Years
  • M (Doctorate in Medicine) – 2 to 3 Years
  • Pharm (Bachelor of Pharmacy) – 4 Years
  • Sc Nursing – 4 Years
  • P.T (Physiotherapy) – 4.5 Years
  • Pharm (Ayurvedic, Siddha Medicine) – 2 Years
  • BMLT (Bachelor of Medical Lab Technicians) – 3 Years
  • B.B.S. (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) – 5.5 Years

भारत के प्रमुख  मेडिकल इंस्टीटूट –

  1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), Delhi
  2. Sri Ramachandra Medical College and Research Institute,
  3. Chennai Madras Medical College, Chennai
  4. Maulana Azad Medical College (MAMC), Delh

Doctor बनने के बाद नौकरी के क्षेत्र –

  • Biomedical Companies
  • Laboratories
  • Research Institutes

दोस्तों, इस तरह से हम अपने डॉक्टर बनने के सपनेे  को पूरी करने की दिशा में अग्रसर हो सकते है | इस पोस्‍ट की मदद से अब आपको ज्ञात हो गया होगा कि डॉक्टर बनने के लिए तैयारी कहा से प्रारम्भ करनी चाहिए , और किस तरह से डॉक्टर बनने के लिए हमें किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए | इस तरह के तमाम सवालों के जवाब आपको हमारी पोस्‍ट द्वारा प्राप्त होंगे।

0 Comments on “MBBS Kya Hai ? MBBS kaise bane?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.