Larry Page Wikipedia In Hindi : Biography | Google के मालिक लैरी पेज की जीवनी

0
78

Larry Page Wikipedia In Hindi : Biography | Google के मालिक लैरी पेज की जीवनी : दोस्तों आज हम आपको Larry Page की जीवनी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने Google जैसा सर्च इंजन बनाया है आज Larry Page की Biography In Hindi को पढ़ेंगे साथ ही साथ आप इन Topics के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे:- Larry Page Biography In Hindi,wiki, Age, Birth, Marriage, Achievements आशा है आपको यह पोस्ट काफी पसंद आएगी |

Larry Page Wikipedia In Hindi :

Larry Page इंटरनेट की दुनिया में राज करने वाले Google कंपनी के Co-Founder हैं , जिन्होंने Sergey Brin के साथ मिलकर Google जैसा सर्च इंजन बनाया| Google द्वारा आज हम कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं किसी भी चर्चित व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं| इस खोज के द्वारा उन्होंने हमारी जिंदगी इतनी आसान कर दी है| यह तो आप सब जानते ही हैं| Google आज की दुनिया में एक सफल कंपनी है और यही वजह है कि लैरी पेज भी एक सफल व्यवसाइयों की गिनती में गिने जाते हैं तो चलिए Larry Page की सफलता को जानते हैं| दोस्तों कहते हैं ना कि जब कोई भी कार्य अगर जुनून के साथ किया जाता है तो वह पूरा होता है लैरी पेज को बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से लगाव था,  इसी जुनून के कारण उन्होंने एक प्रसिद्ध कंपनी Google अपने प्रिय मित्र सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर शुरू की इसी कंपनी के कारण पेज और ब्रेन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों मे एक बने और आज हम किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले हम Google पर ही Search करते हैं |

Larry Page Biography In Hindi :

Larry Page एक अमेरिकी उद्यमी और कंप्यूटर वैज्ञानिक है |Page का जन्म 26 मार्च, 1973 को  Michigan के East Lansing में हुआ था। उनकी मां यहूदी थी, और उसके दादाजी ने बाद में Israel को Aliyah बना दिया,  लेकिन Larry Page किसी भी औपचारिक धर्म का पालन नहीं करते है।  उनके पिता, कार्ल विक्टर पेज, सीनियर ने  Michigan University  कंप्यूटर विज्ञान में PhD अर्जित की, जब क्षेत्र की स्थापना की जा रही थी, और बीबीसी संवाददाता Will Smale ने उन्हें Pioneer in computer science and artificial intelligence के रूप में वर्णित किया है। Larry Page की मां का नाम Gloriya और पिता का नाम Carl Page था|page  की मां ग्लोरिया और पिता दोनों Michigan State University में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में प्रशिक्षक थे|

एक Interview के दौरान, Larry Page  ने अपने बचपन को याद किया,  page कहते है कि उनके घर पर कंप्यूटर, विज्ञान, और प्रौद्योगिकी पत्रिकाओं और लोकप्रिय विज्ञान पत्रिकाओं के साथ पूरी तरह से फैला रहता था अर्थात Larry Page का घर कंप्यूटर और विज्ञान पत्रिकाओं से भरा रहता था,  जिसमें उन्होंने खुद को तल्लीन किया। Page अपने युवा उम्र के दौरान एक उत्साही पाठक थे और घर में रखी हुई सारी कंप्यूटर की बुक को पढ़ लेते थे जिसके कारण उनमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में नॉलेज बढ़ी, अपने 2013 के Google संस्थापक पत्र में लिखते हुए: “मुझे किताबों और पत्रिकाओं पर बहुत  समय बिताना अच्छा लगता है”।   Page के घरेलू माहौल के  कारण उनमें कंप्यूटर के प्रति आकर्षण बढ़ा और  माता-पिता ने भी Page के रचनात्मक और आविष्कार को बढ़ावा दिया।

Larry Page Wikipedia In Hindi : 1991 में East Lansing हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और  Michigan University से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में उपाधि प्राप्त की बाद में उन्होंने Stanford University से कंप्यूटर विज्ञान में अपने Master Of Science के लिए दाखिला लिया वहीं उनकी मुलाकात  Sergey Brin से हुई|Page ने Sexophone भी खेला और वे जब बड़े हुए तो उन्होंने Music Composition का अध्ययन किया। Page ने उल्लेख किया है कि उनकी संगीत शिक्षा ने कंप्यूटिंग में गति के साथ अपनी अधीरता और जुनून को प्रेरित किया है। कुछ अर्थ में, मुझे लगता है कि संगीत प्रशिक्षण ने मेरे लिए Google की उच्च गति वाली विरासत को जन्म दिया”। एक साक्षात्कार Page में कहा गया है किसंगीत में, तुम समय के जानकार हो । समय प्राथमिक बात की तरह है” और “यदि आप संगीत के दृष्टिकोण से इसके बारे में सोचते हैं, यदि आप एक Percussionist हैं, तो आप कुछ गोल करते हैं , यह बस मिलीसेकंड में होता है, जो एक सेकंड का अंश होता है |

Larry Page पहली बार कंप्यूटर की तरफ तब आकर्षित हुए, जब वह छह साल के थे , क्योंकि Larry Page को घर पर पड़ी हुई बेकार सामान से खेलना उन्हें पसंद था|  वह अपने माता पिता द्वारा बेकार पड़ी इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर रिसर्च करते थे और Page  प्रौद्योगिकी और  कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रुचि रखते थे| वह Word Processor से Assignment करने के लिए अपने elementary School में पहला student बन गए थे | उनके बड़े भाई ने उन्हें चीजों को अलग करने के लिए भी सिखाया और लंबे समय से वह अपने घर में इलेक्ट्रॉनिक चीजों को खोल कर देखते थे  कि यह कैसे काम करता है |Larry Page को बहुत कम उम्र से एहसास हुआ कि वह चीजों का आविष्कार करना चाहते हैं इसलिए वह  प्रौद्योगिकी और व्यापार में दिलचस्पी लेते थे।  जब Page 12 वर्ष के थे तब उन्होंने,  एक कंपनी शुरू की और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस का अध्ययन करते समय वह Sergey Brin से मिले जिनकी सहायता से Page ने एक कंपनी खोली Page ने सर्गेई ब्रिन के साथ Google Inc. की सह-स्थापना की |

यह खोज इंजन विशाल जो इंटरनेट उत्पादों और सेवाओं की एक पूरी जानकारी प्रदान करता है। Google ने एक ऑनलाइन खोज फर्म के रूप में शुरू किया और धीरे-धीरे अपने परिचालनों को अन्य इंटरनेट से संबंधित क्षेत्रों में बढ़ावा मिला। कंप्यूटर पेशेवरों के बेटे के रूप में, कंप्यूटर के साथ Page का आकर्षण कम उम्र में शुरू हुआ। एक बच्चे के रूप में, page  प्रौद्योगिकी, व्यापार और नवाचार में गहरी दिलचस्पी दिखाई। Larry Page और ब्रिन ने 1998  में कंपनी को ‘Google Inc’ नाम से लॉन्च किया। 2001 तक दोनों ने सह-अध्यक्षों के रूप में कार्य किया जब एरिक श्मिट को Google के अध्यक्ष और CEO नियुक्त किया गया। 2011 में, Page आधिकारिक तौर पर Google का CEO बन गए, जबकि श्मिट ने कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य करना जारी रखा। Larry Page कंपनी के निदेशक मंडल का सदस्य भी है। उन्हें नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी में रूचि है। Google.org, कंपनी की शाखा, 2004 में स्थापित की गई ।

Larry Page ने Google को कैसे बनाया :-

  • Stanford में PhD के दौरान, उन्होंने  1995 में एक शोध परियोजना पर काम करते हुए साथी शोधकर्ता Sergey Brin से मुलाकात की। 1996 तक उन्होंने एक खोज इंजन बनाया – जिसे शुरुआत में ‘BackRub’ कहा जाता था। इसे कई महीनों तक stanford servers पर संचालित किया गया था।
  • Page और Brin ने एक कंपनी के रूप में अपनी Project को शामिल करने का फैसला किया। Sun Microsystems के Co- Founder Andy Bechtolsheim ने कंपनी  में एक प्रमुख भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने उस इकाई को $ 100,000 के लिए एक चेक लिखा था जो अभी तक अस्तित्व में नहीं आया था।
  • सितंबर 1998 में, इस Project को अब ‘Google’ के रूप में नामित किया गया था, आधिकारिक तौर पर एक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। 2001 में Eric Schmidt को CEO नियुक्त किया गया था, जबकि Page और Brin क्रमशः उत्पादों और प्रौद्योगिकी के अध्यक्ष बने।
  • 2004 में, Google ने सोशल नेटवर्किंग साइट Orkut लॉन्च की और Google डेस्कटॉप खोज शुरू की। उसी वर्ष, Google ने अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) आयोजित की जिसने Page और Brin करोड़पति बन गए। Google के परोपकारी पंख(Philanthropic Wing ), Google.org का गठन सामाजिक मुद्दों और कारणों के प्रति योगदान करने के लिए किया गया था।
  • वर्ष 2005 Google के लिए काफी उत्पादक था। Google Maps, Blogger Mobile, Google Reader, और iGoogle को उस वर्ष रिलीज़ किया गया था। अगले वर्ष, Google ने Youtube   और Gmail में चैट फीचर पेश किया।
    Google ने 2007 में China Mobile और Salesforce.com के साथ साझेदारी  किया। कंपनी ने Kenya और Rwanda में हजारों छात्रों को मुफ्त में Google Apps for Education उपलब्ध कराने के लिए साझेदारी पर हस्ताक्षर किए।
    2008 में, Google ने Google sites और Google Earth का एक नया संस्करण लॉन्च किया। Google Health, एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य सूचना केंद्रीकरण सेवा, उसी वर्ष भी जारी की गई थी, लेकिन सेवा 2011 में बंद कर दी गई थी जब वह वांछित प्रभाव प्राप्त करने में असमर्थ था।
  • Mac के लिए Picasa जनवरी 200 9 में Google Latitude और Google Earth का नवीनतम संस्करण लॉन्च किया गया था। नई प्रौद्योगिकी कंपनियों का समर्थन करने के लिए एक उद्यम पूंजी निधि Google Ventures को भी उसी वर्ष पेश किया गया था।
  • 2010 में, Google ने Aardvark और Picnik को लाए। Google Apps Marketplace, एकीकृत व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए एक नया ऑनलाइन स्टोर, ग्राहकों को आसानी से Cloud Application  प्रबंधित करने में सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किया गया था।
  • जनवरी 2011 में, Lerry Page को CEO बनाया गया था। पूर्व सीईओ एरिक श्मिट, कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कंपनी की सेवा जारी रखते हैं। Google ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए Admeld  और Zagat का अधिग्रहण किया।

Larry Page का सबसे बड़ा काम Google का गठन है। 1998 में स्थापित Google, दुनिया का लाखों उपयोगकर्ताओं की सेवा करने वाला दुनिया का अग्रणी खोज इंजन है। खोज के अलावा, Google जीमेल, ब्लॉगर, Google मैप्स, Picasa इत्यादि जैसे कई अन्य उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है।
कंपनी, Google.org , 2004 में बनाया गया था। संगठन भूख और गरीबी जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद के लिए तकनीकी समाधान खोजने के लिए समर्पित है।

Larry Page Awards and Achievement In Hindi 

  • 2002 में, 35 वर्ष से कम उम्र के विश्व में शीर्ष 100 नवप्रवर्तनकों में से एक होने के लिए एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू टीआर 100 में Page और Brin का नाम रखा गया था।
    विश्व आर्थिक मंच ने 2002 में ग्लोबल लीडर के रूप में Page का नाम दिया।
  • Larry Page और Brin ने प्रतिष्ठित मार्कोनी फाउंडेशन पुरस्कार (2004) प्राप्त किया जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए दिया जाता है। उन्हें Columbia University में Marconi Foundation के Fellow भी चुने गए थे।

Larry Page Personal Life,House In Hindi

2007 में,Larry Page ने Necker Island पर Lucinda Southworth से शादी की ,इस Caribbean Island के मालिक Richard Branson ।  साउथवर्थ एक शोध वैज्ञानिक और अभिनेत्री और मॉडल कैरी साउथवर्थ की बहन है।  page  और Southworth के दो बच्चे हैं, जो 2009 और 2011 में पैदा हुए थे|18 फरवरी, 2005 को, पेज को अमेरिकी कलाकार  द्वारा डिजाइन किए गए कैलिफोर्निया के Palo Alto,  में 9000 वर्ग फुट में page का घर बना हुआ है| ऐतिहासिक इमारत के बाद सालाना बाजार में 7.9 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग के साथ बाजार में रहा था। एक दो मंजिला stucco archway Driveway फैलाता है और घर में जटिल स्टुको काम, साथ ही कैलिफोर्निया कला और शिल्प  शैली में पत्थर और टाइल भी स्पेन में DE Lemos परिवार के महल जैसा दिखता है। Hacienda का निर्माण 1 931-41 के बीच De Lemos द्वारा किया गया है | यह ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर पर भी है।

200 9 में Page ने बड़े ईकोहाउस के लिए जगह बनाने के लिए पालो अल्टो में अपने घर के नजदीक घरों को खरीदने और घरों को तोडना शुरू कर दिया।  इकोहाउस को “पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने” के लिए डिजाइन किया गया था। page ने कुछ पेड़ों को बदलने के लिए एक आर्बोरिस्ट के साथ काम किया जो गरीब स्वास्थ्य में थे। इसमें पर्यावरण के अनुकूल तत्व भी शामिल हैं जैसे कि पार्किंग कोर्ट में पारगम्य फ़र्श और संपत्ति पर पेड़ों के माध्यम से एक व्यापक मार्ग। 6,000 वर्ग फुट घर में अन्य हरे रंग की होम डिज़ाइन विशेषताओं जैसे कार्बनिक आर्किटेक्चर बिल्डिंग सामग्री और कम अस्थिर कार्बनिक यौगिक पेंट भी शामिल हैं।

Larry Page Net Worth :

फोर्ब्स के अनुसार, लैरी पेज का शुद्ध मूल्य $ 39.1 बिलियन है। फोर्ब्स की अरबपति सूची में वह 12 वें स्थान पर हैं।

उनकी पत्नी अभिनेत्री और मॉडल कैरी साउथवर्थ की बहन है।
हालांकि उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए दाखिला लिया, फिर भी वह अपने व्यापारिक उद्यमों के कारण इसे पूरा नहीं कर सका।

उनके भाई कार्ल पेज जूनियर भी एक इंटरनेट उद्यमी है।Page टेस्ला मोटर्स में एक निवेशक है।  उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी में निवेश किया है, और Google.org की सहायता से, Google की परोपकारी शाखा, प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों [स्पष्टीकरण की आवश्यकता] और अन्य वैकल्पिक ऊर्जा निवेश को अपनाने को बढ़ावा देती है।

Larry Page उन्नत बुद्धिमान प्रणालियों के सामाजिक-आर्थिक प्रभावों में भी रूचि रखता है और बहुतायत बनाने के लिए उन्नत डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग कैसे किया जा सकता है (जैसा कि पीटर Diamandis ‘पुस्तक में वर्णित है), लोगों की जरूरतों को प्रदान करते हैं, कार्यवाही को कम करते हैं, और संभावित हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं तकनीकी बेरोजगारी का।

Larry Page ने एक धर्मनिरपेक्ष विचार-टैंक, सिंगुल्युलिटी यूनिवर्सिटी स्थापित करने में भी मदद की। Google संस्थान के कॉर्पोरेट संस्थापकों में से एक है , और अभी भी सिंगुल्युलिटी यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्तियां निधि है |

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Larry Page Wikipedia In Hindi : Biography | Google के मालिक लैरी पेज की जीवनी पसंद आई , तो यह पोस्ट अभी अपने मित्रो से Facebook , Whtasapp और Twitter पर जरुर करे , साथ ही अगर आपको पोस्ट से सम्बन्धित या कोई और प्रश्न है तो आप प्रश्न , सुझाव हमें Comment Box में दे सकते हैं |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here