Free Website/Blog कैसे बनाये : Step By Step In Hindi

Free Website/Blog कैसे बनाये : Step By Step In Hindi :-

मेरे प्यारे प्यारे जिगर के छल्लों  Bharat Ki Shan के Bloggers Adda Series मे आप सभी का हार्दिक स्वागत है !आज मै आपको बताऊंगा कि  Bloggers Adda ऐसा अड्डा है जिसमे आप Website Developing In Hindi यानि की Website या Blog कैसे बनाते हैं , Website की Designing कैसे करते हैं , Website को Rank कैसे कराते है और भी बहुत सी चीजे सीखोगे ! Blog Website Kaise Banye

अब यार डरने वाली बात नहीं है , बहुत बड़े बड़े नाम ( Website Developing,Designing) इसलिए डाल दिये ताकि आपको लगे Website हमारी भी बहुत Proffesional है ! Ha Ha Ha

अगर आपने हमारी पिछली पोस्ट नहीं पढ़ी तो जरूर पढ़े , जिसमे आप ये जानेंगे कि Blog Blogger Blogging क्या हैचलो आ जाओ Blogger’s Adda में : Blogging परिचय

Blog Website Kaise Banye

Blogger’s Adda : Class 1 

How To Make A Website In Hindi Pdf [Free] : Website/Blog कैसे बनाये –

यार अब डरने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है , इस Time पर Website बनाना कोई बड़ी बात नहीं है ,अब एक बात आप यहाँ अभी तुरंत Clear कर लो ! Website को ही Blog बोलते है ,ये बिलकुल वैसा ही है जैसे तुमको School मे रोहन और घर मे पप्पू (राहुल गांधी नहीं ) बुलाते हैं !

यार ! 5 मिनट भी ज्यादा है , अगर मै आपसे बोलू तो , यानि कि Blog (Website) बनाना तो बहुत आसान है , लेकिन उस पर काम करना मतलब कि लोहे के चने चबाने के बराबर है , लेकिन Blog पर Article डालना उनको ही लोहे के चने लगते है जो केवल पैसे के पीछे भागते हैं !किसी महापुरुष ने सच ही कहा है :

बेटा Post डालते रहो , Dollors झक मारके तुम्हारे पास आएंगे !

आजकल के नौसखियाँ Bloggers की ये दास्तां है कि वे एक Blog बनाने के बाद खुद को किसी बड़ी Company का Ceo समझने लगते हैं ! facebook की Profile पर डालते है : Founder And Ceo Of Pappu.Com

पंचायत बहुत हो गयी चलो अब कुछ सीख लिया जाये :-

Website Blog बनाने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिए :

अगर आप Website बनाना चाहते हैं तो आपके पास Driving Licence क्योंकि आपको Website (Blog) चलाना है न , आधार कार्ड क्योंकि वैबसाइट को आधार से लिंक करना होगा (अभी तक अपनी सिम को लिंक कराया या नहीं ), 2 अच्छी पासपोर्ट Size Photo सरकार को दिखानी होगी कि आप कोई अपराधी तो नहीं , Visa , 1 लाख रुपए , जमीन के कागज , बिजली बिल , laptop और Iphone कि सुंदर स्वच्छ छायाचित्र !! ये सारी चीजे नहीं चाहिए होंगी !

तो चाहिए क्या होगा Blog बनाने के लिए :

कितने पैसे चाहिए होंगे : एक रुपया भी नहीं चाहिए , आपको Website बनाने के लिए , बाद मे Domain का लगेगा वो भी 350 रुपए !

1 Gmail Id : अगर आपके पास Gmail Id है तो यह एक जरूरी Part है , अगर आपके पास नहीं है तो आपके पापा , और बड़े भाई दीदी का भी चलेगा , बशर्ते आपको उसका Password पता होना चाहिए !

Internet Connection : भैया ! ये तो आपके पास होगा ही , अगर नहीं है तो आप ये post पढ़ कैसे रहे हो !

Mobile या Laptop या Pc : यार , मुझसे कई नए Bloggers पूछते है क्या हम Mobile से Blogggiong सीख सकते हैं  ? बिलकुल यार , Mobile मे जब सपना चौधरी देख सकते हो तो Blogging क्यों नही सीख सकते ! बिलकुल आप मोबाइल का Use करके भी Blogging सीख सकते हो !लेकिन अगर Laptop या Pc हो तो आपको काम करने मे कोई विशेष Problem नहीं होगी !

एक Brand Name : यानि की आपको Unique अपनी Website का नाम सोचना होगा !

तो अब देर किस बात की , तो शुरू करते हैं : बच्चा ! शुभ काम मे देरी नहीं करते !

Website को बनाने के खास दो तरीके या दो Plateform हैं :

  • Blogger
  • WordPress

आज मै आपको Blogger पर Website बनाना सिखाऊँगा , क्योंकि यार ! मै नहीं चाहता कि Learning मे ही आपका पैसा खर्च हो जाये ! तो चलो Free मे Blogger पर Blog बनाना सीखते हैं कि आखिर Blogger Blog कैसे बनाते है ?

Free Website/Blog Kaise Banaye In Hindi Step By Step :-

Step : 1

सबसे पहले आपको Google पर अपने Google Chrome Browser से Blogger Search करना है : Blogger

और जो Link सबसे ऊपर आई है उस पर क्लिक करना है !

या यहाँ क्लिक करके सीधे जाए : www.blogger.com

Step : 2

फिर आपको अपनी Gmail Id से Login करना है , Login करते ही आपसे Blogger Profile और Google Plus मे से किसी एक को Choose करने को कहा जाएगा , तो हमे Blogger बनना है न तो हम Create a Limited Blogger Profileपर Click करेंगे !

Step : 3

अब आपका Confirm Your Profile Page Open होगा आपको यहाँ अपना नाम डालकर Continue To Blogger पर Click करना है !

Step : 4

अब आपका Blogger Dashboard तैयार है , Create New Blog पर Click करके आगे बढ़िए !

Step : 5

Website का Dashboard तैयार करने का Last Step ,यहाँ पर आपको एक Popup खुलकर आया होगा , जिसमे आपको अपने Website का नाम , लिंक और Select करनी है !

Title : यहाँ पर आपको अपनी website का नाम भरना है !

Address : Address मतलब आपके Blog का Address , आपकी Webiste का Link जिससे आप अपनी Website Open करोगे ! जैसे की मेरे वैबसाइट का लिंक है :

यहाँ आपको सावधानी बरतनी है , जैसे आपका नाम Rohan है और आप अपने Blog का Techy Rohan रखना चाहते हो तो इसका Link आप कुछ ऐसे रखोगे :-

techyrohan.blogspot.com 

यहाँ आपको आपके Blog के नाम के आगे । जोड़ना जरूरी है !कभी कभी आप ऐसा नाम ले लेते हैं जो पहले से मौजूद होता है तो फिर आपको नया नाम सोच कर डालना होगा !

Theme : Theme आपके Website की Design होती है , तो आप कोई भी Select करके Create Blog पर Click कर लीजिये !

बधाई हो यार ! तुमने अपनी Webiste बना ली है !और जो लिंक आपने अभी Form मे भरी थी वही आपकी वैबसाइट का लिंक है जिसे तुम अपने प्यारे से Mobile या Laptop PC पर देख सकते हो !!

Finally आप सीख चुके हैं :- Website/Blog Kaise Banaye Free me

है ना आसान ! हमारे साथ रहोगे सब कुछ आसान हो जाएगा !!

Next Part Bloggers Adda Series की Next Class मे , यार अगर आपने हमारी मदद से वैबसाइट बना ली तो Comment तो बताओ कि आखिर हमे और बेहतर क्या करना चाहिये ,मतलब की और बेहतर क्या हो सकता है !

अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप अपनी Problem Comment मे डालो हम आपकी पूरी मदद करेगे !

Shekhar Mishra

About Shekhar Mishra

Hi !! मै शेखर मिश्रा , आपका Bharat Ki Shan पर आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ ! मै एक हिन्दी Blogger हूँ और अभी भारत की शान जैसे 28 Blogs पर काम कर रहा हूँ ! अभी मेरे पास इस author बॉक्स मे लिखने के लिए कुछ भी नहीं है , लेकिन जल्द ही हम हिन्दी भाषा के जरिये ही पूरे संसार पर पकड़ बनाने वाले हैं !

View all posts by Shekhar Mishra →

5 Comments on “Free Website/Blog कैसे बनाये : Step By Step In Hindi”

    1. अभिनव भाई !! आपका हार्दिक दिल से अभिनंदन !!

  1. भाई आपने बहुत अच्छा ही समझाया है कि वेबसाइट कैसे बनाते है वह भी फ्री में
    और सबसे बड़ी बात भाई आपने उस भाषा का उपयोग किया है जिससे कि पढ़ने वालों को भी बोर न हो कहने का मतलब की देसी भाषा जैसे कि हम एक दूसरे से बात करते है।
    भाई आप आगे भी ऐसे ही मजेदार भाषा मे पोस्ट करते रहे।

  2. बहुत अच्छा भाई बहुत सरल भाषा में समझाया।।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.