How to Be Healthy In Hindi : Tips | स्वस्थ कैसे रहे

How to Be Healthy In Hindi : Tips | स्वस्थ कैसे रहे

दोस्तों आज मै आपको Healthy रहने के 8 Tips बताने जा रहा हूँ , जोकि आपके जीवन में शारीरिक बदलाव लाने में रामबाण सिद्ध होंगे |आज जो Topic मै आपको बताने जा रहा हूँ – How to Be Healthy In Hindi : Tips | स्वस्थ कैसे रहे 

बहुत से लोग सोचते हैं कि स्वस्थ होना एक कठिन काम है जिसमें जिम में बहुत सारे आहार और समय शामिल हैं, लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है! अपने दिनचर्या में कुछ सरल बदलाव करके और अपने लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित करके, आप स्वस्थ, खुशहाल जीवन जीने के मार्ग पर जा सकते हैं।

1- खूब पानी पिए : 

वयस्क मनुष्यों को 2-3 लीटर (0.53–0.79 US gal) (या लगभग आठ 8 औंस glasses) प्रति दिन पानी पीना चाहिए जबकि बच्चों को 1-2 लीटर (0.26-0.53 US gal ) (या लगभग पांच 8 औंस glasses) पीना चाहिए। यह चाय और कॉफी जैसी चीजों के अलावा है। पानी शरीर को सही तापमान पर रखता है और विषाक्त पदार्थों को हटा देता है जोकि आपके अनमोल जीवन के अनिवार्य हैं। इससे आप automatically स्वस्थ हो जाएंगे।

पानी आपकी त्वचा को भी साफ़ करता है, आपके गुर्दे की मदद करता है, आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, और आपको ऊर्जावान रखता है। यह आपको सोडा और Cold Drinks जैसे अस्वास्थ्यकर पेय पदार्थों से भी बचाता है, जो कैलोरी में उच्च होते हैं। यदि आपको स्वाद की आवश्यकता है, तो अपने पानी में कुछ नींबू, नींबू, या 100% रस छिड़कें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप बड़े पैमाने पर बढ़ने के साथ स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करने के लिए ब्रोकोली जैसे कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ खा सकते है |

 2- Breakfast जरुर करे :

Page

एक हल्का, स्वस्थ नाश्ता जल्दी खाने के लाभों काटने के लिए पर्याप्त है। यदि इसमें दुबला प्रोटीन और पूरे अनाज शामिल हैं, तो यह आपको दोपहर के भोजन पर ज्यादा खाना खाने से बचाएगा। शोध से पता चलता है कि नाश्ता- न करने वाले लोग वास्तव में और आवश्कता से अधिक खाते हैं! तो, अपनी भूख को रोकने के लिए, दिन के पहले भोजन को न छोड़ें।

दो चॉकलेट डोनट्स और एक कॉफी जो कि किसी और चीज की तुलना में अधिक क्रीम है, के बजाय, अंडे, फल, और एक पेय के लिए, स्किम्ड दूध, ताजा नारंगी का रस, या चाय का चयन करें। आपका नाश्ता जितना स्वस्थ है, उतना अधिक उत्साहित आप पूरे दिन महसूस करेंगे और जितना अधिक आपको दिन में बाद में खाने की आवश्यकता नहीं होगी |

3- पूरे दिन अच्छी तरह से खाइए :

यदि आपकी खाने की प्लेट में आधी सब्जियां और आधे फल है, तो आप सही रास्ते पर हैं। अपनी प्लेट में कम प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी, और पूरे अनाज को जोड़ें। एक बार एक स्थिर भोजन पैटर्न स्थापित हो जाने के बाद, आपका शरीर अधिक आरामदायक महसूस करेगा। 

याद रखें कि आपके लिए सभी वसा खराब नहीं हैं। अच्छी वसा तेल की मछली जैसे सामन और ट्यूना, एवोकैडो, और जैतून का तेल में पाया जा सकता है। ये एक संतुलित आहार के लिए आवश्यक हैं। 

4- सही समय पर भोजन करे 

एक स्वस्थ, आसान-से-पाचन शाम के भोजन के लिए एक अच्छा समय 17:00 और 20:00 के बीच है|

5- मांस को कम प्रयोग में लाये :

शाकाहारी होना आपके कैलोरी सेवन को कम करने और विटामिन और खनिजों के भार को कम करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन बहुत से लोग इसे गलत कहते हैं । हालांकि पूरी तरह से शाकाहारी जाने का सबसे अच्छा विचार नहीं है, ज्यादातर लोग बहुत अधिक मांस खाते हैं , जोकि गलत है | 

मांस की जगह Fibers बड़ी आसानी से ले सकते हैं। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोतों में फल और सब्जियां, पूरे अनाज और फलियां शामिल हैं ।फाइबर को आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, अपने आंत्र स्वास्थ्य में सुधार करने और आपको अधिक मात्रा में खाने की संभावना कम करने के लिए दिखाया गया है। पुरुषों के लिए अनुशंसित फाइबर का सेवन 30 ग्राम और महिलाओं के लिए 21 ग्राम है; 50 साल की उम्र के बाद, यह पुरुषों के लिए 38 g और महिलाओं के लिए 25 g तक बढ़ता है। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोतों में फल और सब्जियां (त्वचा के साथ), पूरे अनाज और फलियां शामिल हैं।

 

6- Excercise रोजाना करे :

व्यायाम आपके immune system को भी बढ़ावा देता है; यहां तक ​​कि दिन में 20-30 मिनट के लिए तेज चलने के रूप में मामूली परिवर्तन, सप्ताह में पांच दिन आपके एंटीबॉडी और टी-किलर सेल प्रतिक्रिया दोनों को बढ़ाकर अपनी immune system में सुधार कर सकते हैं |

सबसे अच्छी Excercise  रात में बेहतर नींद लेना है , जो आपको अतिरक्षण से बचाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

7- सकारात्मक रहे 

यह आश्चर्यजनक है कि हमारे दिमाग में हमारे जीवन में सबकुछ कितना शक्ति है। एक स्थिति पर एक साधारण सकारात्मक मोड़ एक अवसर में बाधा डाल सकता है। न केवल आपके जीवन के लिए अधिक उत्साह होगा, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठंड और हृदय रोग से बेहतर लड़ सकती है! ये सारी बाते हार्वर्ड University ने भी स्वीकार की है।

इस मुश्किल कदम को शुरू करने के लिए, लोगों को कृतज्ञता ज्ञापित करे । यदि आप अपने आस-पास घूमने वाली बुरी चीज के बारे में सोचते हैं, तो रुक जाइए। इसे तुरंत बंद कीजिये । उन दो चीजों के बारे में सोचें जिनके लिए आप आभारी हैं। आखिरकार, आपका दिमाग पैटर्न को नोटिस करेगा और आपको जागरूक तरीके से ऐसा करने से पहले नकारात्मकता को रोक देगा।

8- अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

अपने हाथों को अक्सर धोएं, खासकर घर पर बाथरूम में जाने या सार्वजनिक स्थान पर Rest Room का उपयोग करने के बाद। क्योंकि रोगाणु जंगल की आग की तरह फैल सकते हैं और हमें बीमार बना सकते है | अगर आपको लगता है आपका शरीर अभी साफ़ नहीं है तो स्नान करना भी एक अच्छा विचार है।

जब आपके मुंह की बात आती है, तो खाने के बाद अपने दांत और जीभ को ब्रश करें और ब्रश करें; खाद्य कण अक्सर बुरी सांस और मुहे की बीमारी का कारण होते हैं। सफाई के लिए नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक पर जाएं और गंभीर होने से पहले किसी भी समस्या को जान ले |

दोस्तों आशा है आपको हमारी यह पोस्ट How to Be Healthy In Hindi : Tips | स्वस्थ कैसे रहे काफी पसंद आई होगी , इन सभी नियमो का पालन करे स्वस्थ रहे , मस्त रहे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.