Facebook Ki Full Form In Hindi : Facebook का हिंदी में अर्थ

0

Facebook Ki Full Form In Hindi : Facebook का हिंदी में अर्थ

Hy Friends , मै आज Facebook पर Chat कर रहा था , अचानक मेरे दोस्त ने पूछा – शेखर ! क्या तुम Facebook का पूरा नाम बता सकते हो , चलो कोई नहीं Facebook Ki Full Form Hindi में या फिर Facebook का हिंदी में अर्थ Means In Hindi ही बता दो ! तो दोस्तों मै भी आखिर इस Question में फंस गया , और मैंने कभी भी इस नजरिये से सोचा ही नहीं कि आखिर Facebook का मतलब क्या होता है !

इसके बाद जब मैंने गूगल में डाला कि – Facebook की Full Form Hindi में क्या है ? तो भी मुझे कोई ऐसी Single Website नहीं मिली जिस पर इसके जवाब हो , तो फिर मैंने इसके बारे में थोड़ी बहुत Research की और आज इस Topic को आपसे Discuss कर रहा हूँ ! मुझे आशा है आपको Bharat Ki Shan के हर Article की तरह ये Article भी काफी पसंद आएगा !

तो चलिए शुरू करते हैं ………………….

आज हम Facebook से जुड़े कुछ Questions के जवाब और Facebook से जुड़े कुछ Facts या तथ्यों को जानेंगे !

Facebook Ka Malik/ Owner Kaun Hai ?

Facebook आज दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा लोकप्रिय Social Site Network है , जिसकी शुरुवात 4 February 2004 को Mark Zuckerberg ने की , अगर आपने अभी तक आपने Mark Zuckerberg की Motivational Biography नही पढ़ी तो आप इसे अभी यहाँ से पढ़ सकते हैं !यानि कि Facebook के मालिक Mark Zuckerberg हैं !

Facebook Ki Full Form In Hindi क्या है ?

facebook की Full Form Hindi मे कुछ नहीं है , बल्कि यह एक शब्द है , यह एक पूरा शब्द है , यह बात आपको और अच्छी Clear तब होगी जब आप नीचे दिए Question का Answer पढ़ेंगें !

Facebook Means In Hindi

Facebook का Hindi में Mean क्या है ?

Facebook Mean In Hindi : facebook दरसल एक शब्द है जो कि दरसल American Universities से निकला है , यह सारी जानकरी हमे Wikipedia से मिली है, Wikipedia में बताया गया है : American Universities एक Data Book अपने पास रखती है , जिसमे वह अपने Universites में जुड़े सभी छात्रों , proffesors और Peons की Photographs को एक Book में रखती है , जिससे कि यह अकादमिक वर्ष की शुरुआत में अगले साल Admission लेने वाले Students को बांटती है , जिसका लक्ष्य यह होता है  विद्यार्थि एक-दूसरे को अच्छे से जानने में मदद मिल सके , और वह Toppers Students और सफल Students से बहुत कुछ सीख सके !इस Data Book को ही American Universities में Facebook बोला जाता है !

अब आप समझे की आखिर Mark Zuckerberg ने facebook का नाम Facebook क्यों रखा !

Facebook का रंग नीला ही क्यों है , पीला नीला या गुलाबी क्यों नही ?

यह Question ऐसा Question था जिसे जानने के लिए मै बहुत ही ज्यादा उत्सुक था , और मैंने बहुत सी Sites में मैंने इसको देखा लेकिन सब जगह अलग अलग ही अपनी कहानी लिखी थी , फिर मुझे Bharat Ki Shan की ही तरह Trusted Website मिली जहाँ इसका जवाब बहुत ही अच्छे ढंग से English में दिया था जिसका अनुवाद करके मै आपको इसका उत्तर समझाने की कोशिश करूँगा !

दरसल शायद आपको पता नहीं Mark Zuckerberg Colour Blind है , और Bharat Ki Shan Team के 2 Member भी Colour Blind हैं ! Mark Zuckerberg के Colour Blind होने की वजह से ही facebook का रंग नीला है , क्योंकि Colour Blind व्यक्ति नीले रंग को बहुत ही अच्छे ढंग से देख सकता है , लेकिन उसे हरा रंग , और लाल रंग देखने में काफी दिक्कत होती है ! अगर आपने कभी Airforce या railway का Medical दिया है तो आप जानते होंगे कि Colour Blind logo को इन दोनों विभागों में नहीं लिया जाता ! लेकिन Colour Blind लोगों में एक बात अच्छी होती है वह यह कि इनकी Art काफी अच्छी और Technical चीजों में इनका बहुत मन लगता है !

अगर आपका Facebook से Realted कोई भी प्रश्न है जिसका जवाब आप नहीं जानते , तो उसे आप Comment Box में पूछे हमें आपके प्रश्न का जवाब देने में बहुत ख़ुशी होगी !!

तो आज के लिए इतना ही , लेकिन Hello आप कहाँ जा रहे हैं क्या आप Mark Zuckerberg के बारे में उनकी जीवनी नहीं पढ़ना चाहेंगे साथ ही हमने इसी Article में Facebook से जुड़े 50 facts भी बताये हैं :-

Mark Zuckerberg जीवनी : Biography, Wikipedia, Facts, Wife, Education [Hindi]

Shekhar Mishra
Hi !! मै शेखर मिश्रा , आपका Bharat Ki Shan पर आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ ! मै एक हिन्दी Blogger हूँ और अभी भारत की शान जैसे 28 Blogs पर काम कर रहा हूँ ! अभी मेरे पास इस author बॉक्स मे लिखने के लिए कुछ भी नहीं है , लेकिन जल्द ही हम हिन्दी भाषा के जरिये ही पूरे संसार पर पकड़ बनाने वाले हैं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.