Cristiano Ronaldo Biography In Hindi : Wikipedia | क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की जीवनी

0

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi : Wikipedia | क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की जीवनी

Hy Friends  आज मैं आपकों प्रसिद्ध फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की जीवनी (Cristiano Ronaldo Biography In Hindi), क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों का जीवन-परिचय, क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की लाइफ स्‍टोरी (Cristiano Ronaldo life Story In Hindi) क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की सफलता की कहानी (Cristiano Ronaldo Success Story In Hindi)  के बारे में पूरी जानकारी देगें, और साथ ही साथ Cristiano Ronaldo Bio, wiki, Birth, Age, Education, Family, wife, Girlfriend, Children, Net worth, Career के बारे में बतायेंगे।

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों एक फेमस फुटबाल खिलाड़ी है। इन्‍होनें फुटबाल खेलना बचपन मे ही शुरू कर दिया था। क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों रियल में मेद्रिड की ओर से खेलते है और वे पुर्तंगाल के टीम के खिलाड़ी कप्‍तान है। हर इंसान के सफलता के पीछे संघर्षों की कहानी होती है सफलता पाने के लिए उन सभी संघर्षों को पार करना होता हैा वही अस‍ली में सफलता होती है। जरुरी नही कि आपको ज्‍यादा उम्र में सफलता मिले, अगर आप में कुछ कर गुजरने की चाह और क्षमता है तो कम उम्र में ही Success पायी जा सकती है ऐसे ही उदाहरण है क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों जिन्‍होनें 18 साल की कम उम्र में फुटबाल टीम में चयन प्राप्‍त कर लिया था। तो चलिये जानते है  क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की जीवनी (Cristiano Ronaldo Biography In Hindi) क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों का जीवन-परिचय, क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की लाइफ स्‍टोरी (Cristiano  Ronaldo life  Story In Hindi) क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों की सफलता की कहानी (Cristiano Ronaldo Success Story In Hindi)  के बारे में पूरी जानकारी देगें, और साथ ही साथ Cristiano Ronaldo Bio, wiki, Birth, Age, Education, Family, wife, Girlfriend, Children, Net worth, Career

Cristiano Ronaldo Birth, Family 

क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों  का जन्‍म 5 फरवरी 1985 को फनचल, मदीरा पुर्तगाल में हुआ था। इनके पिता का नाम जोस डिनिस अवीयरो था। इनकी माता का नाम मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो था। इनके पिता माली के रुप में काम करते थे और इनकी माँ दूसरों के घर में खाना बनाती, साफ करती थी।

Cristiano Ronaldo Education

क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों एक गरीब फैमली से belong  करते थे। इसीलिए इनके माता-पिता इन्‍हें पढ़ा न सके, शुरूआती समय में इन्‍हें स्‍कूल भेजा गया लेकिन टीचर के misbehavior के कारण स्‍कूल से निकाल दिया गया है क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों को बचपन से फुटबाल खेलना अच्‍छा लगता है इसीलिए उन्‍होनें पढ़ाई में ज्‍यादा मन नहीं लगाया, और फुटबाल में करियर बनाना चाहते थे इस फैसले में मॉं ने उनकी मदद की।

Cristiano Ronaldo Career

क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों का एक भाई है जिसका नाम Hugo Aveiro तथा दो बहने भी जिनका नाम एल्‍मा,कातिया है। उनके माता पिता इनका नाम क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति रोनाल्‍डों रीगन के नाम से रखा था क्‍योंकि उनके पिता के फेवरेट एक्‍टर थे। रीगन राष्‍ट्रपति बनने से  पहले एक मशहूर अमेरिकी एक्‍टर थे। इनका बचपन बहुत कष्‍टों से भरा है। आज उन्‍होनें मेहनत लगन से इस मुकाम को हासिल किया। आज वे फुटबॉल के सबसे महँगे और अमीर खिलाड़ी है। क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों का पूरा नाम Cristiano Ranoaldo dos Santos Aveiro है। क्रिस्टियानों रोनाल्‍डों बचपन से छोटे टीन शेड की छत वाले घर में फुटबॉल खेलते थे।

रोनाल्‍डे ने  16 वर्ष की उम्र में पुर्तगाल के Sporting CP Club  का हिस्‍सा बने और इसके बाद क्‍लब के लोग इनके खेल को देखकर इतने खुश हुए कि रोनाल्‍डो को Youth Team  का मैनेजर बना दिया गया था। 1  साल बाद उन्‍होनें अंडर -16, अंडर-17, अंडर-18  बी और फास्‍ट के लिए खेलना प्रारंभ कर दिया। इस तरह उन्‍होनें एक साल में काफी प्रसिद्धि पा ली, और Sporting CP Club की तरफ रोनाल्‍डो पहला प्रीमियर लीग मैच साल 2002 में खेला और फिर बाद में Moreirense Football Club   के विरूद्ध फुटबाल खेला था। इस मैच में रोनाल्‍डो के खेल का प्रदर्शन बहुत अच्‍छा था। और 2 गोल भी दिए। इस मैच में  Manchester United Football club  ने रोनाल्‍डों को अपनी टीम में लेने से प्रस्‍ताव आने लगे, हर क्‍लब उन्‍हें अपनी टीम का हिस्‍सा बनाना चाहते थे, कुछ दिनों के बाद Sporting CP Club टीम और Manchester United Football club के बीच एक Match हुआ। मैच में Sporting CP Club टीम को 3-1 गोल से सफलता मिली और इस टीम के 2 गोल रोनाल्‍डों ने अकेले किए थे। इस मैच के बाद Manchester United Football club ने इन्‍हें अपने टीम मे ले लिया। Manchester United Football club102 करोड़ रू०की राशि को चुका कर रोनाल्‍डों को अपनी टीम का हिस्‍सा बनाया है। लोगों ने इस बात की काफी आलोचना कि इतनी कम आयु में इतनी अधिक राशि पाने के वह काबिल है या नहीं, लेकिन जल्‍दी ही उन्‍होनें  इस बात को साबित कर दिया कि वे इसके काबिल है उन्‍होनें 2004 में F A Cup Manchester United Football club   की तरफ से खेलते हुए 3 गोल दागे और चैपियनशिप  पर अपना कब्‍जा कर लिया। इसके बाद वे इस क्‍लब से छ: साल तक जुड़े रहे। इस तरह वे इस क्‍लब से जुड़े रहे। इस तरह वे इस क्‍लब से जुड़ते हुए कुल 84 गोल किए । इन्‍ही सालों में उनके पिता की तबियत बिगड़ने लगी क्‍योंकि उनके पिता शराब बहुत पीते थे, 2005 में गुर्दे की समस्‍या के करण रोनाल्‍डो के पिता की मृत्‍यु हो गई। पिता की मृत्‍यु के बाद इन्‍होनें काफी मुश्किलों का सामना किया और इनकी मॉं ने घर का खर्च चलानें के लिए दूसरों के घर में काम करने लगी थी 2007 में उनकी माँ की भी मृत्‍यु हो गई थी क्‍योंकि उनकी मॉं को ब्रेस्‍ट कैंसर हुआ था। उन्‍होनें लेकिन हार नही मानी और अपने लक्ष्‍य को पानें के लिए मेहनत करते रहे।

उसके बाद  उन्‍होनें Manchester United Football club को किन्‍ही कारणों से छोड़ किया। उसके बाद रोनाल्‍डो 2009 में  Spanish Football club  रियल मैद्रिद से जुड़ गये इस क्‍लब ने उन्‍हें 850 करोड़ लगाकर उन्‍हें अपनी टीम में शामिल होने के लिए मना लिया। हॉंकि इस चीज की भनक फुटबाल प्रंशसको को बहुत पहले हो गई थी।

Cristiano Ronaldo Facts

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों का फुटबॉल खेल से जुड़ी रोचक बातें-

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों दुनिया के सबसे मशहूर फुटबॉल प्‍लेयर है और उन्‍होनें अब तक 654 Goal किये है।
  2. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों Free Kick  मारते वक्‍त 130 km.  हर घंटे की स्‍पीड से दौड़ते है जो एक तेज रफ्तार है।
  3. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों कई गोल सिर से मार कर बनाये है और सिर से 107 गोल किये है। रियल मेद्रिद की तरह 65 गोल किये।
  4. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों करने के बाद खुशी कूद कर मनाते है और चीते से भी अधिक ताकत का यूज करतेहै।

Cristiano Ronaldo Height Weight Physcial Stats 

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के कई प्रंशसक भी है कुछ उनके गेम की वजह, कुछ उनकी गुड लुकिंग और कुछ दोनों (गेम, लुक) से प्रभावित है  उन्‍होनें अपनी बॉडी को चुस्‍त–दुरूस्‍त रखने के लिए जिम भी जाते है । और वहाँ घंटो जिम में जाकर Exercise करते है उनका रंग गेंहुआ है। और उनकी हाईट 6 फीट 1इंच है। उनका वजन 81 kg है। उनका चेस्‍ट 43 इंच, कमर 33 इंच, बाइसेप्‍स 14 इंच और उनके जूतों कार नंबर 10 इंच है।

Cristiano Ronaldo Social Works

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों द्वारा किये गए सामाजिक कार्य-

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने गरीबी को बहुत नजदीकी से देखा इ‍सलिए गरीबी से सम्‍बन्धित सभी परेशनियॉं को जानते है इसलिएवे सामाजिक कार्यो और सेवा में बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लेते है। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों कई समाज-सेवी संस्‍थाओं से जुड़े है और कमाई हुई राशि को चैरिटी(दान) में देते है। वे रक्‍तदान भी करते है और इसके लिए सभी को प्रेरित करते है।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों 2012 में जीत के तौर पर मिले गोल्‍डन बूट इनाम को नीलाम कर दिया और जो पैसे मिले थे उससे उन्‍होनें एक स्‍कूल भी खोला। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने एक नौ साल के ब‍च्‍चे का कैंसर का इलाज करवाया। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों अपनी Income  का आधा हिस्‍सा समाजसेवा के लिए खर्च करत है। वे नही चाहते कोई परिवार, कोई बच्‍चा गरीबी को झेले, पढ़ाई न कर सके, इसीलिए उन्‍होनें कई स्‍कूल खोले।

Cristiano Ronaldo Girl Friend Children

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने बीते सालों में कई लड़कियों के साथ डेट भी किया है जिसमें कुछ अभिनेत्रियाँ और कुछ Model  है। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों की अब तक कई गर्लफ्रेन्‍ड  रह चुकी है, जिनके नाम इस प्रकार है- सोराया चाव्‍स (पुर्तगाली मॉडल)है, करीना फेरो जो कि एक पुर्तगाली मॉडल है, नेरेडा गैलार्डों, पेरिस हिल्‍टन, किम कार्दाशिया, जेम्‍मा स्‍टोरे, मेर्चे रेमेरो(पुर्तगाली मॉडल), मिया जुडेकन, इरीना श्‍याक, टाइस, बिपाशा बसु , जेम्‍मा एटकिन्‍सन, जार्जिना रोड्रिगेज।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों इस वक्‍त जार्जिना रोड्रिगेज को डेट कर रहे है। जार्जिना रोड्रिगेज क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के साथ 2016 से हर फंक्‍शन में साथ दिखायी देती है। उन्‍होनें क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के बच्‍चो को बहुत अच्‍छे से पाला है, देखभाल भी की है रोनाल्‍डो के Total चार  बच्‍चे है जिनमें से इनके बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों जूनियर है। इसका जन्‍म 17 जून 2010  को हुआ था लेकिन रोनाल्‍डो के इस बच्‍चे की मॉं कौन है, यह अभी तक किसी को नही पता और रोनाल्‍डों ने भी कभी भी इस बात की न चर्चा की और न ही खुलासा किया। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के तीन और बच्‍चे है जिनके नाम –मातेओ, ईवा मारिया, अलाना मार्टिनेस है, रोनाल्‍डो के मातेओ ओर ईवा मारिया Twin  Children (जुड़वा बच्‍चे)है। इन दोनों का जन्‍म सेरोगेसी कें द्वारा 8 जून 2017 को हुआ था। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों को खुद की बेटी अलाना मार्टिनेज का जन्‍म 12 नवम्‍बर2017  को हुआ था। अलाना मॉटिनेज की मॉं का नाम जार्जिना रोड्रिगेज है जो रोनाल्‍डों की Girl Friend है।

Cristiano Ronaldo Likes

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों की पंसदीदा चीजें-

रोनाल्डो को पुर्तगाली खाना, बाकलाऊ एब्राज खाने में बहुत पंसद है उनका Favourite Colour White  है उनके Favourite Football player  लुइस फिगो है। रोनाल्‍डो की Favourite film
“The Sixth Sense” है।

Cristiano Ronaldo Record

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ‘बैलन डी आर’ अवार्ड को पांच बार जीता है और ये पहले ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी है जिन्‍होनें यह अवार्ड पॉंच बार जीता है यह अवार्ड फुटबॉल खेल का सर्वोच्‍च अवार्ड होता है, और इस अवार्ड को पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।
  2. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के कई रिकार्ड बनाये है उन्‍होनें Word Sawkar Player of the Year जीतने का भी रिकार्ड बनाया यह अवार्ड उन्‍होनें पॉच बार जीता था।
  3. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों दुनिया भर के फुटबॉलरों में से पहले ऐसे फुटबॉलर हे जिन्‍होने लगातार दो सेंशन में 40 Goal किए। उन्‍होनें यह रिकार्ड Professional league   में बनाया था।
  4. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के सभी रिकार्डों में यह रिकार्ड सबसे ऊपर है उन्‍होनें Top -5 League में  50 Goal किये। रोनाल्‍डों का यह रिकार्ड तोड़ना बहुत क‍ठिन है।

Cristiano Ronaldo Awards

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों द्वारा बनाये गये रिकार्ड को तोड़ना बहुत कठिन है उन्‍होनें अभी तक Awards बनाये उन्‍होनें फुटबॉल की खेल की तरह बिल्‍कुल नही, पैशन की तरह खेला शायद इसीलिए आज वे इस मुकाम पर है-

  1. 2003 में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने सर मैट बसबी प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला।
  2. 2004 में रोनाल्‍डों ने ब्रावो पुरस्‍कार, फिकप्रो स्‍पेशल यंग प्‍लेयर ऑफ द इर्यर का खिताब अपने नाम किया।
  3. 2005 में भी उन्‍होनें फिकप्रो स्‍पेशल यंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता।
  4. 2006 में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने पफा फैन्‍स प्‍लेयर ऑफ द ईयर, सर मैट बसबी प्‍लेयर ऑफ द ईयर, एफडब्‍ल्‍यूए फुटबॉलर ऑफ इ ईयर, प्रीमियम लीम प्‍लेयर ऑफ द सीजन, पी एफ ए प्‍लेयर, प्‍लेयर ऑफ द ईयर, प्रीमियम लीग प्‍लेयर ऑफ द मंथ, पफा टीम ऑफ इ ईयर, कई अवार्ड मिले।
  5. 2007 में उन्‍होनें पी एफ प्‍लेयर, प्‍लेयर ऑफ इ ईयर, प्रीमियम लीग गोल्‍डन बूट एफडब्‍ल्‍यूए फुटबॉलर आफ द ईयर, प्रीमियर लीग प्‍लेयर ऑफ द सीजन जैसें कई अवार्ड मिले। और उन्‍होनें इसी साल यूईएफ ए क्‍लब , फुटबॉलर ऑफ द ईयर, पफाटीम ऑफ द ईयर।
  6. 2008 में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने ‘बैलन डी आर’ यूरोपीय गोल्‍डन शूज, प्रीमियर लीग प्‍लेयर ऑफ द मंथ, पफा टीम ऑफ द ईयर, बर्ल्‍ड सॉकर प्‍लेयर ऑफ द ईयर, यूईएफए चैम्पियंस लीग टॉप गोल्‍सकोरर अवार्ड को अपने नाम किया।
  7. 2009 को फीफा वर्ल्‍ड प्‍लेयर ऑफ द ईयर फीफा पुस्‍कास पुरस्‍कार को जीता।
  8. 2010 में रोनाल्‍डो ने यूईएफ ए टीम ऑफ द ईयर फीफा फिक्रो वर्ल्‍ड XI अवार्डस जीते।
  9. 2011 में यूरोपीय गोल्‍डन शूज, पिचची ट्रॉफी, यूईएफए टीम ऑफ द ईयर, ट्रोफे ओ अल्‍फ्रेडो दी स्‍टेफनो, फीफा फिक्रो वर्ल्‍ड XI अवार्डस जीते।
  10. 2012 में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने गोल 50 यूईएफए टीम ऑफ द ईयर, फीफा फिक्रो वर्ल्‍ड XI कई Awards अपने नाम किया।
  11. 2013 में ला लीगा प्‍लेयर ऑफ द मंथ, यूईएफए चैंपियंस लीग टॉप गोल्‍सकोरर, एलपीएफ मोस्‍ट वैल्‍युएबल प्‍लेयर, IFFHS  वर्ल्‍ड बेस्‍ट टॉप डिवीजन गोल स्‍कोरर जैसे कई प्रसिद्ध पुरस्‍कार मिल चुके है।
  12. 2014 में पिचची ट्रॉफी, यूईएफबेस्‍ट प्‍लेयर इन यूरोप अवार्ड, सर्वश्रेष्‍ठ अंतराष्‍ट्रीय एथलीट ई एसपीवाई पुरस्‍कार, बीबीसी ओवरसीज स्‍पोर्टस पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर, फीफा बैलन डीओआर, यूईएफए चैपियंस लीग टॉप गोल्‍सकोरर कई पुरस्‍कार जीते।
  13. साल 2017 में रोनाल्‍डो ने यूईएफए चैपियंस लीग फॉरवर्ड ऑफ द ईयर का खिताब जीता।

Cristiano Ronaldo Controversy

  • पुर्तगाल के स्‍टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों से जब किसी संवाददाताने हंगरी से होने वाले मैच के बारे में पूछा तो क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों गुस्‍सा होकर उस संवाददाता का माइक झील में फेंक दिया था।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों पर रेप को आरोप भी लग चुका है इसीलिए उन्‍हें इस आरोप भी लग चुका है इसीलिए उन्‍हें इस आरोप के लिए गिरफ्तार भी किया गया था, बाद में पुलिस ने छोड़ दिया था क्‍योंकि आरोप लगाने वाली लड़की ने अपने द्वारा लगाये गये आरोपों को वापस ले लिया। इस विवाद में प्रंशसकों के सामने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों का Image (चरित्र) खराब हुआ।
  • 2008 में एक अखबार ने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के बारे में यह छापा कि वे एक Club में गये और उन्‍होनें वहॉं पर शराब भी पी। इस खबर की सुनकर फैन्‍स को बहुतबुरा लगा क्‍योंकि उनके फैन्‍स को पता था कि वे शराब नही पीते थे  हॉलाकि यह न्‍यूज गलत छापी गयी थी इसके लिए ‘डेली मिरर’ अखबार वालों ने रोनाल्‍डों से माफी भी मांगी।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों अपने 30 वे बर्थडे पर उनका मैच था। इस मैच में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों की टीम हार गई थी लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ने मैच की हार को भूलकर अपना बथर्ड धूमधाम से मनाया था। उनके इस व्‍यवहार को देखकर प्रंशसक उनसे काफी नाराज हुए।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों जूनियर जो क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों का बड़ा बेटा है उसके जन्‍म तथा माँ को लेकर काफी विवाद खड़ा हुआ। लोग, मीडिया सभी यह मान रहे थे कि उनका यह बेटा एक 20 साल की युवती से पैदा हुआ था। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों उस बच्‍चें को अपना नाम देना चाहते थे, पालना चाहते थे इसलिए उन्‍होनें उस युवती को पैसे देकर ले दिया था।

Cristiano Ronaldo Net – Worth

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों की Actual Salary 52.6  मिलियन डॉलर है तथा ब्रांड एम्‍बेसडर के तौर पर वह 27 मिलियन डॉलर लेते है।  उनका पेंट हाउस 7.2  मिलियन डॉलर तथा जेट 17 मिलियन डॉलर का है उनकी नेट वर्थ  330  मिलियन डॉलर है। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के पास कई महंगी कारें है जैसे- BMW M6  मर्सिडीज बेंज, ऑडी, फरारी।

Cristiano Ronaldo Injurey

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों को खेल के दौरान आयी चोट-

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों के फैंन्‍स दुनिया भर में है ला लीगा के रियल में मेड्रिड तथा डिपोर्टिवा ला कोरुपा के बीच खेले गये के दौरान चोट लगी थी । मैच के आखिरी पड़ाव पर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों अपना दूसरा गोल करने के वक्‍त उनके ऑख के पास चोट लग गई जिससे उनकी आंख से बहुत खून निकला था। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों की वजह से ही यह मैच रियल मैड्रिड ने 7-1 से जीत गये थे।

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों अपने शरीर पर कभी भी टैटू नही बनवाते क्‍योंकि क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों ब्‍लड डोनेट करते है जिसके चलते उन्‍होनें Tatto से दूरी बना रखी है।
  2. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों कभी सिगरेट और शराब नही पीते। क्‍योंकि रोनाल्‍डों के पिता की मृत्‍यु शराब से हुई थी और वह जानते है कि शराब उन्‍हें फुटबॉल और सेहत से दूर कर देगी और वे फुटबॉल से दूर होना नही चाहते।
  3. बचपन में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डे बहुत जल्‍दी रोने लगते थे क्‍योंकि जब इनके दोस्‍त फुटबॉल खेलते थे तब इन्‍हें पास नही दिया जाता था और वे रोना शुरु कर देते जिससे उन्‍हें सभी Cry baby नाम से बुलाते थे।
  4. रोनाल्डों के लिए 7 नंबर की जर्सी बहुत lucky है लेकिन 7 नंबर उन्‍हें पंसद नही था। उन्‍होनें फुटबॉल जगत में कदम रखने के बाद उन्‍होनें 28 नम्‍बर को जर्सी मांगी थी लेकिन उन्‍हें 7 नम्‍बर की जर्सी दी गई क्‍योंकि 7 नंबर की जर्सी क्‍लब के फेमस खिलाड़ी पहन चुके थे। रोनाल्‍डों को 7 नंबर की जर्सी से प्रसिद्धि मिली।
  5. रोनाल्‍डों Practice करते वक्‍त 23 Kg का वजन उठाते है।
  6. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डों जब 15 साल के थे तब उन्‍होनें अपनी हार्टसर्जरी करवायी थी उन्‍हें फुटबॉल खेलने से भी मना किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.