Chankya Facts In Hindi : चाणक्‍य के बारे में रोचक तथ्‍य

Chankya Facts In Hindi : चाणक्‍य के बारे में रोचक तथ्‍य

Hy Friends आस मै आपको विचारक अर्थशास्‍त्री चाणक्‍य के बारे में रोचक तथ्‍य , चाणक्‍य के जीवन से सम्‍बन्धित रोचक बाते, चाणक्‍य के जीवन से अनसुने तथ्‍य, चाणक्‍य के बारे में अनसुनी बाते,आचार्य चाणक्‍य की कुछ रोचक बातें चाणक्‍य के बारे में 10 रोचक तथ्‍य के बारे में जानकारी देगें।

चाणक्‍य एक प्रसिद्ध अर्थशास्‍त्री थे। उन्‍होनें अपने अर्थशास्‍त्र नामक संस्‍कृत ग्रन्‍थ की रचना कि उन्‍होनेंएक सामान्‍य बालक को राजा बनाकर मौर्य साम्राज्‍य की स्‍थापना की और स्‍वयं महामंत्री का पद ग्रहण किया। चाणक्‍य को असीमित ज्ञान था उन्‍होनें मनुष्‍य जाति के रिश्‍तों की नीति को बताया चाहे वह दोस्‍त हों, चाहे वह पत्‍नी, चाहे वह स्‍त्री हो,चाहे वह धन हो, चाहे वह कर्म, धर्म, हो। उनके जैसा विद्वान शायद ही कोई होगा। चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र में अर्थ, धर्म, कर्म के उपायों की व्‍याख्‍या भी की। तो चलिए जानते है चाणक्‍य के बारे में रोचक तथ्‍य (Chankya Facts In Hindi)  चाणक्‍य के जीवन से सम्‍बन्धित रोचक बाते चाणक्‍य के जीवन के अनसुने तथ्‍य, आचार्य चाणक्‍य की कुछ रोचक बाते ।

Chankya Facts In Hindi

  1. चाणक्‍य जी के मुँह में जन्‍म के समय एक ही दांत थे। चाणक्‍य के पैदा होने के बाद एक दिन उनके घर जैनमुनि आये उन्‍होने देखा कि चाणक्‍य के मुँह में एक ही दांत है तो उन्‍होनें चाणक्‍य के माता-पिता से कहा कि यह बालक आगे चलकर एक राजा बनेगा। – Chankya Facts In Hindi
  2. चाणक्‍य को कई नामो से जाना जाता है जैस- विष्‍णुगुप्‍त, कौटिल्‍य।
  3. चाणक्‍य पर बिन्‍दुसार की माता का हत्‍या का आरोप लगाया गया इसीलिए उन्‍होने अपने पद का त्‍याग कर दिया।
  4. चाणक्‍य विचारक थे इसीलिए उन्‍होने राज्‍य का संविधान खुद बनाया। – Chankya Facts In Hindi
  5. विद्वानों का मानना है कि चाणक्‍य का वास्‍तविक नाम विष्‍णुगुप्‍त था।
  6. मुनिजैन द्वारा कहे गये कथन को सुनकर उनके माता पिता घबराये और उन्‍होनें चाणक्‍य की एक दांत निकलवा दिया जो उनके जन्‍म के समय था।
  7. चाणक्‍य के मार्गदर्शन में ही चन्‍द्रगुप्‍त ने मौर्य साम्राज्‍य की स्‍थापना की। – Chankya Facts In Hindi
  8. चाणक्‍य को नंद वंश को समाप्‍त करनेके लिए एक योग्‍य व्‍यक्ति की तलाश थी। वह तालाश चन्‍द्रगुप्‍त मौर्य के रूप में पूर्ण हुई।
  9. चन्‍द्र गुप्‍त बचपन में अपने मामा के साथ रहथे थे लेकिन वे चन्‍द्रगुप्‍त से काम करवाते थे इसीलिए चाणक्‍य ने चन्‍द्रगुप्‍त के मामा से उन्‍हे खरीद लिया। – Chankya Facts In Hindi
  10. चाणक्‍य ने पाटलिपुत्र से दूर तक्षशिला विश्‍वविद्यालय से शिक्षा ली जो इस समय अफगानिस्‍तान में है।
  11. चाणक्‍य ने भष्‍ट्राचार को रोकने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को लम्‍बे समय एक ही विभाग में काम ने करने का संविधान बनाया था।
  12. जैन ग्रंथ के अनुसार चाणक्‍य का जन्‍म गोल्‍य नामक जगह पर हुआ उनके पिता का नाम चणक था और उनकी माता का नाम चणेश्‍वरी था।
  13. चाणक्‍य चन्‍द्रगुप्‍त को हर चीज में निपुण करना चाहते थे वे चन्‍द्रगुप्‍त को भोजन की थाली में बहुत कम मात्रा में विष (जहर) देते थे जिससे अगर कोई शत्रु चन्‍द्रगुप्‍त पर जहरीले आघात करे तो वह उस हमले का सामना कर सके।
  14. चाणक्‍य द्वारा बनायी नीति भारत देश-विदेश की नीतियों का आधार है।
  15. चाणक्‍य के मृत्‍यु से सम्‍बन्धित मूलरुप से दो कथाएं है पहली यह कि चन्‍द्रगुप्‍त दुश्‍मनों के षड्यत्रों का शिकार हुए दूसरा यह कि बिना अन्‍न और जल को ग्रहण स्‍वेच्छिक शरीर छोड़ा।– Chankya Facts In Hindi
  16. चाणक्‍य के जन्‍म को लेकर कई विवाद आज भी चल रहे है।
  17. चाणक्‍य का नाम उनके पिता से ही लिया गया है।
  18. चाणक्‍य अर्थशास्‍त्री और चाणक्‍य नीति के निर्माता है।
  19. चाणक्‍य की नीतियों को वजह से चन्‍द्रगुप्‍त ने मौर्य साम्राज्‍य की स्‍थापना की।
  20. चन्‍द्रगुप्‍त हर कार्य चाणक्‍य की परामर्श से करते थे।– Chankya Facts In Hindi
  21. चाणक्‍य के मार्गदर्शन की वजह से चन्‍द्रगुप्‍त मौर्य साम्राज्‍य के राजा बने तथा चन्‍द्रगुप्‍त की मृत्‍यु के बाद उनका पुत्र बिन्‍दुसार उनकी गद्दी पर बैठा।
  22. चन्‍द्रगुप्‍त के बाद उनके बेटे बिन्‍दुसार के भी चाणक्‍य राजनैतिक सलाहकार थे।
  23. चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र पर कई किताबे लिखी उनकी नीतियों को चाणक्‍य नीति कहा जाता है।
  24. चाणक्‍य के जीवन पर कई फिल्‍में और कई सीरियल्‍स, कई किताबें लिखी गई है।
  25. चाणक्‍य ने जिस विश्‍वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की बाद में उसी विश्‍वविद्यालय के वे शिक्षक बने।– Chankya Facts In Hindi
  26. चाणक्‍य जन्‍म से ब्राह्मण थे, उनमें वे सारे गुण थे जो एक राजा में होने चाहिए। उनका मानना था कि ब्राह्मण का कार्य क्षत्रिय (राजा) बनना नही है।
  27. चाणक्‍य जैसा बुद्धिमान, विद्वान, चतुर ज्ञाता, अर्थशास्‍त्री पूरी दुनिया में नही है।
  28. चाणक्‍य ने नंदवंश को खत्‍म करने का प्रण तब किया जब राजा घनानंद ने चाणक्‍य को अपमानित किया और अपने राज्‍य से बहिष्‍कृत कर दिया।
  29. चाणक्‍य ने चन्‍द्रगुप्‍त की मदद से घनानंद का मारा बाद में पूरे नंद वंश का विनाश किया।– Chankya Facts In Hindi
  30. दुनिया भर की सभी नीतियों चाणक्‍य की नीतियों पर आधारित है।
  31. ऐसा कहा जाता है कि चाणक्‍य चेहरे को देखकर ही पता लगा लेते थे कि यह क्‍या सोच रहा है।
  32. चाणक्‍य का जन्‍म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।
  33. चाणक्‍य ने अपनी चोटी खोल कर यह प्रतिज्ञा की थी कि जब तक वे नंद वंश को समाप्‍त नही कर देगें तब तक वे अपनी चोटी नही बाँधेगे।– Chankya Facts In Hindi
  34. ऐसा कहा जाता है कि चाणक्‍य द्वारा चन्‍द्रगुप्‍त को दिये गये कम मात्रा में जहर से चन्‍द्रगुप्‍त की पत्‍नी मरगई थी क्‍योंकि चन्‍द्रगुप्‍त अपनी पत्‍नी के साथ भोजन करत थे लेकिन चाणक्‍यने चन्‍द्रगुप्‍त की पत्‍नी का पेट काट कर उनके बच्‍चे को बचा लिया जो आगे चलकर ‘बिन्‍दुसार’ नाम से जाना गया।
  35. चाणक्‍य ने सिंकदर से युद्ध करने के लिए भारत के सभी राज्‍यों को एक किया। चाणक्‍य ने विषकन्‍या नाम की युवा लड़कियों की सेना बनाई। चाणक्‍य ने युवा लड़कियों को दुश्‍मन को मारने तथा चुबंन के लिए जहर का इस्‍तेमाल किया था।
  36. चाणक्‍य को कई लोग काला पंडित भी कहते थे।– Chankya Facts In Hindi
  37. चाणक्‍य किसी भी बात की तह तक जाने के लिए जासूसों का प्रयोग करते थे।
  38. चाणक्‍य के पास जासूसों की एक बड़ी सेना थी।
  39. चाणक्‍य की जासूसों की सेना में महिला जासूस भी होती थी।– Chankya Facts In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.