चलो आ जाओ Blogger’s Adda में : Blogging परिचय

5
245

और मेरे जिगर के छल्लों कैसे हो , यार अगर आप मुझसे Facebook से जुड़े हो न तो आप एक शब्द जिसे आप सुन सुन कर बहुत बोर हो गये होगे और वो शब्द है Blogger !!

यार कई बार मुझे लोगो ने पूछा : भाई शेखर ये बता , दरअसल Blogging क्या होती है , ये शब्द तो कभी न सुना ? और सुना है तू इस काम से पैसा भी निकाल रहा है , यार मुझे भी बता !

यार ऐसे ही पता नहीं कितने Messages और Calls थे जिनसे ये आपका अपना भाई न ! बिलकुल पक चूका था ! क्योंकि यार आप लोग इतना मुझसे प्यार करते हो कि बस अब पूछो मत !! तो तेरे इस प्यारे से भाई ने सोचा चलो आज Blogging और Blogger दोनों Words का सही मतलब बता के ही दम लूँगा !!

तो चलिए इस तरह से आपको अपने अड्डे में शामिल करते है तो आपका एक बार फिर से Blogger’s Adda में स्वागत है!

Blogging क्या होती है ?

अगर मै आपको शुद्ध देशी हिंदी में बताने लगा न तो , मै लिखते लिखते Bore हो जाऊंगा और आप पढ़ते पढ़ते बोर हो जाओगे ! और पडोसी आकर बोलेगा – बेटा ! तुझसे न हो पायेगा ! तो चलो आपके Technical Guruji कि Style में तो चलिए शुरू करते है –

Blogging एक Online Work है जिसमे आप घर बैठ कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो , अब ये इतना भी आसान नहीं है जितना कि आप इसे हलवा समझ रहे हो और हाँ न ही इतना कठिन जिसे आप पहाड़ पर चढ़ने के बराबर समझ रहे हो ! Blogging को समझने से पहले आपको Blog को समझना होगा !

जैसा कि आप जानते हो आजकल के जमाने में आप कहीं भी जाते हो न , या आपको कोई Problem होती है न तो आप 3 Step Follow करते हो :

  • सबसे पहले आप Google Open करते हो !
  • फिर आप अपनी जो Problem होती है उसे Google Search Box में Type करके Enter करते हो !
  • फिर आप जो Websites आती है उनमें से किसी एक Website को Open करके अपने सवाल का जवाब पा जाते हो और मन ही मन बोलते हो ( Oho यही तो चाहिए था )

क्या आपने कभी सोचा ही जो Websites Google Search करने के बाद आती है , उन्हें कौन बनाता है उन पर Articles कौन डालता है ! ( कभी नहीं सोचा न )

जिगर के छल्लों तुमको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि – ये जो सारे सवाल जो आप google से पूछते हो , उन सवालों का जवाब Google नहीं दे रहा होता है , बल्कि हम Bloggers दे रहे होते हैं !! है ना हम Bloggers का असली वाला Swag #ProudToBeBlogger !!

और ये Google बाबा हमारा सारा Credit ले जाते हैं !! चल कोई न , Credit तो ले जाता है लेकिन उसके बदले हमे Visitors और Dollors भी देता है !

Blog : Blog को आप Website भी बोल सकते है ! तो आप कहेंगे क्या मै Website बनाना सीख सकता हूँ , हाँ भाई हाँ आप Website बनाना ही सीखोगे !!

Blogger : Blog यानि कि Website को जो Manage करता है या उसे चलाता है उसे बोलते है Blogger !!

Blogging : Blog को Manage करने कि प्रक्रिया को कहते है Blogging !

मुझे Blogging करने को किसने बोला और आखिर मै ये सब कैसे सीखा ?

यार ये एक लम्बी कहानी है , कभी और सुनाऊंगा , फिलहाल थोड़ा बहुत Idea ( Idea सिम की बात नहीं कर रहा पगलू ) दे देता हूँ ! यार एक समय ऐसा था जब यार मुझे Online पैसे भी कमाए जा सकते हैं , वो भी घर बैठे बैठे मज़ाक जैसा लगता था , और हाँ जब मैंने Blogging Start की तब मुझे पता भी नहीं था , Blog या Website को Manage करना Blogging होती है |

बात तब की है जब मैने 12th किया था , और मेरा Result आने वाला था , उस Time पर मै Free था , मै ना ऐसा जिद्दी लड़का हूँ , जिसको नींद बिल्कुल न के बराबर आती है , According To Sandeep Maheshwari मनुष्य के दिमाग में एक दिन में 60 हजार Thoughts आते हैं , लेकिन मेरा कुछ अलग है , ,मेरे दिमाग में 1 लाख 20 हज़ार Thoughts आते हैं , Plannings तो इतनी हैं दिमाग में कि पूछो ही मत !!

तो यार जैसा कि मैंने बताया कि मुझे नींद कम आती है तो मै एक दिन बैठा था और मैंने सोचा क्यों न यार अपनी भी एक Website हो , सबको दिखाऊंगा कि मेरी Website है कुछ #भौकाल जमेगा ! तो मुझे Google बाबा की याद आई और मैंने Google पर Search किया :

How To Create a Website ?

भाई जो Results आये कि पूछों ही मत , 60$ , 150 $ में Website बन रही थी , मै यार ठहरा Student !! हमारी Family Member को सलाह देने वाले इतने उच्च विचार के हैं कि आप से क्या कहूँ : लड़के को ज्यादा पैसे मत देना बिगड़ जाएगा !!
तो फिर यार क्या था मैंने सोचा जो Website बना रहे हैं वो भी तो इंसान हैं और मै भी इंसान ही हूँ , चल Search करते हैं और मै Surfing करता गया , उसी Time मुझे एक English Blog मिला उसमे यार Blogging को बड़े ही Motivational शब्दों में लिखा था कि Website एक इंसान को दूसरे इंसानों के बीच किस तरह जोडती हैं , वैसे भी मुझे Website बनाने का मन था उपर से मैंने ऐसा Article पढ़ लिया ! 2 दिन तक मुझे Website के सपने आये , कि मेरी एक वेबसाइट है जिस पर लोगों को मेरे Articles बहुत पसंद आ रहे हैं , और एक Entrepreneur की तरह मेरी बहुत ज्यादा Faming हो रही है ! तो फिर क्या था मैंने अपनी Life में Law Of Attraction को बहुत ज्यादा Apply किया है , और वह बहुत ही कारगर भी रहा है मेरे लिए ! एक चीज मै आपसे कहना चाहूँगा यहाँ पर :

आप कुछ भी नया Start करोगे न तो वो आपको Starting में आपको बहुत कठिन लगेगा , ये आपके साथ नहीं हर सफल इंसान के साथ होता है ! लेकिन कमजोर जोर उस कठिनाई से भाग जाते हैं , और सफल लोग उस कठिनाई की फाड़ के जाते हैं !!

हमको न यहाँ सबकी फाड़ के जानी है !!

मैंने Google से बहुत कुछ सीखा है , धीरे धीरे मै Blogging सीखता रहा तब मुझे मेरे काम को रफ़्तार मिली Hindi Me Help ब्लॉग से , मेरे लिए Rohit Sir बहुत कुछ हैं , एक समय ऐसा था जब मै Rohit Sir की फोटो को अपने Mobile का Wallpaper बना के रखता था ! Love You Rohit Sir !!

आज तो केवल Intro ही बता पाया , अभी मै कई Blogs पर काम कर रहा हूँ , जिसमे से आप SSC Hindi को तो जानते ही हो , और आज आप ये Blog भी जान गये ! मेरे और Vinay के मिलकर मेरे पास अभी 16 Blogs हैं , जिन पर मेरे साथ कुछ लोग काम कर रहे हैं ! Blogging को एक बहुत बड़े मुकाम पर ले जाना और हिंदी का दुनिया का सबसे बड़ा Blog बनाना मेरा मकसद है , अगर आप लोगों का Support रहा और मेरी Planning काम करती रही तो यह Plan 2019 तक Complete हो जाएगा !!

यार ये भी पढ़ के जाओ :

मै कुछ राय भी आप लोगों से चाहूँगा कि आपको मै Starting से Blogging सिखाना Start करूँ , या फिर Seo से Related आपको जानकरी पहले Provide कराऊ !!

जिगर के छल्लों ज्यादा से ज्यादा फैला दो इस Article को अपने Social Account पर , Tag कर दो ऐसे भाइयो को जो कहीं Private Job कर रहे हैं या फिर खाली बैठे हैं !!

चलो यार साथ में कुछ बड़ा करते हैं :-

अगर आपकी कोई भी Guest Post है तो भी हमें भेजे अगर आप आपकी Writting Skill अच्छी है और आपका Blog अच्छा Run नहीं कर रहा , तो आप अपनी Writting Skill को आप Bharat Ki Shan पर Share कर सकते है , हमें अगर अगर आपका Article पसंद आया , तो आप हमारी Website के लिए Paid Article लिखकर अपना जेब खर्च भी निकाल सकते हैं Learning और Earnning साथ साथ !!

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here