Akshay Kumar Biography In Hindi : Wikipedia | अक्षय कुमार की जीवनी

akshay-kumar-biography-in-hindi

Akshay Kumar Biography In Hindi : Wikipedia | अक्षय कुमार की जीवनी

Hy friends आज हम आपको खिलाडि़यों के खिलाड़ी अक्षय कुमार की जीवनी (Akshay kumar Biography In Hindi) अक्षय कुमार का जीवन परिचय, अक्षय कुमार बायोग्राफी, अक्षय कुमार विकिपीडिया, Akshay kumar wikipedia,Age,bio, wiki, family, Nick name, wife, children, film, Career, Awards, Upcoming movie In Hindi), अक्षय कुमार की सफलता कहानी (Akshay kumar Succese Story)  के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Akshay Kumar Biography In Hindi : अक्षय कुमार की जीवनी

अक्षय कुमार एक भारतीय बॉलीवुड के एक्‍शन हीरो हैं। उन्‍होंने 100 से अधिक फिल्‍माऐं में अभिनय किया है। अक्षय कुमार एक अच्‍छे अभिनेता , मार्शल आर्ट के खिलाड़ी है। अक्षय कुमार प्रोड्यूसर और टीवी प्रस्‍तुत कर्ता है। अक्षय कुमार कई फिल्‍में की जैसे- खिलाड़, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, जानवर, तलाश, मुझसे शादी करोगी, वेलकम, हे बेबी, गरत मसाला।

अक्षय कुमार कॉमेडी, एक्‍शन निगेटिव हर तरह की फिल्‍मों मे काम किया है। इस समय अक्षय देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों की फिल्‍मों में काम कर रहे हैं। इन फिल्‍मों के लिए अक्षय फीस कम लेते है। अक्षय कुमार एक उदार ह्रदय के व्‍यक्तिे है। अक्षय ने फिल्‍मी जगत में पहचान बनाने के लिए बहुत मेहनत की।

अक्षय कुमार का जन्‍म 9 सितम्‍बर 1967 को अमृतसर पंजाब में हुआ था। ये एक पंजाबी परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। इनका पालन पोषण दिल्‍ली में हुआ। इनके पिता का नाम हरिओम भाटिया तथा माता का नाम अरूणा भाटिया था। इनके पिता अमृतसर में Indian Army में सैनिक थे लेकिन बाद में आर्मी को छोड़कर यूनिसेफ में एकाउन्‍टेट की नौकरी अक्षय की माँ गृहणी थी। अक्षय कुमार अपनी माँ बहुत स्‍नेह करते थे।

अक्षय की माँ ने उनके करियर में कभी भी हस्‍तक्षेप नही। वे हमेशा अक्षय को अभिनय के लिए प्रेरित करती थी। अक्षय की बहन ने बिजनेस मैन सुरेन्‍द्र हीरनेदानी के साथ शादी की। यह इनकी दूसरी शादी थी। अक्षय कुमार को प्रशंसक अक्‍की, राजू और खिलाड़ी नाम से बुलाते है। अक्षय के पिता ने इनका नाम राजीव हरी ओम भाटिया रखा था लेकिन फिल्‍मोंमें प्रसिद्धि पाने के बाद उन्‍होनें अपना नाम अक्षय कुमार रखा। यह नाम उन्‍होंने एक फिल्‍म से प्रेरित होकर रखा।इस फिल्‍म में हीरोइन , हीरों को अक्ष्‍ाय नाम से बुलाती है।

अक्षय कुमार की प्राराम्भिक शिक्षा :-

अक्षय कुमार ने प्राराम्भिक शिक्षा डॉन बोस्‍को हाईस्‍कूल मिरीक दार्जिलिंग से की। अक्षय ने कॉलेज की पढ़ाई गुझ नानक खालसा कॉलेज (किंग्‍स सर्किल) मुम्‍बई से की।

अक्षय कुमार मार्शल आर्ट सीखना चाहते थे तो उन्‍होंने मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक चले गये। बैंकाक में उन्‍होंने बावर्ची के रूप में भी काम किया। अक्षय ने बैकांक से थाई बाक्सिंग और टाई ची सीखा। अक्षय ने अपने देश मुम्‍बई में इस आर्ट को सिखाने की सोची इसलिए उन्‍होंने मार्शल आर्ट स्‍कूल खोला। अक्षय कई लोगों को सिखाते थे। अक्षय के कई स्‍टूडेन्‍टस थे लेकिन एक स्‍टेडेन्‍ट फोटोग्राफर था। वह चोरी छुपे उनकी फोटो लिया करता था एक बार उसने अक्षय से कहा कि आप 2 घंटे के लिए फोटोशूट करवा लीजिए इसके लिए मैं आपको 5000 रूपये दूँगा। अक्षय ने फोटो शूट करवाया। तभी से अक्षय कुमार ने मॉडल बनने की सोची ।

Akshay Kumar Age-

अक्षय कुमार की एक तरह की Persnality है। अक्षय कुमार की लम्‍बाई 5 फुट 11 इंच और वजन 80 किलो है। उनके आँखों का रंग गहरा भूरा तथा बालों का रंग काला है। अक्षय कुमार 51 Years  के है।

Akshay Kumar Secrets –

अक्षय कुमार को पुरानी बॉलीवुड फिल्‍मों के पोस्‍टर एकत्रित करना, कुकिंग करना, मार्शल आर्टस करना, बॉलीबॉल और क्रिकेट खेलना पसन्‍द है। उनका पंसदी रंग नीला तथा पंसदीदा खेल क्रिकेट, मार्शल आर्टस नौकायन है। उन्‍हें गोवा और कनाड़ा घूमना बहुत पसन्‍द है।  उन्‍हें भारत के साथ कनाडा की नागरिकता भी मिली है। उनकी पंसदीदा फिल्‍म Life is Beautiful है। उनका पंसदीदा भोजन थाई ग्रीन चिकन करी, सुशी, चॉकलेट फ़ज़ है।

Akshay Kumar Wife And Children Name –

अक्षय ने कई प्रसिद्ध अभिनेत्रियों के साथ काम किया। अक्षय की शादी से पहले कई अफेयर्स की चर्चा बनी रहती थी। उनका नाम कई अभिने‍त्रियों के साथ जोड़ा गया। शुरूआती करियर में पूजा बत्रा,रवीनाटंडन के साथ अफेयर की चर्चा  हो रही है। शिल्‍पा का विषय बनी थी लेकिन अक्षय ने 17 जनवरी 2001 को ट्विकल खन्‍ना  के साथ शादी करके अफवाहोंपर ताला लगा दिया। आज वे एक अच्‍छी जोडि़योंके लिए जाने जाते हैं। अक्षय कुमार और ट्विकल खन्‍ना के दो बच्‍चे है। एक लड़का जिसका नाम आरव और एक लड़की थी जिसका नाम नितारा है।

Akshay Kumar Succese Story In Hindi

अक्षय कुमार ने कई हिट एक्‍शन फिल्‍मों में काम किया जिससे उन्‍हें Bollyvood Action Hero कहा जाता है। अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में एक्टिंग की शुरूआत 1991 की फिल्‍म सौगंध से की। अक्षय कुमार ने प्रमोद चक्रवती की फिल्‍म दीदार में काम करने का मौका मिला। अक्षय ने कई रोमांटिक फिल्‍मों में काम किया। 1993 का वर्ष अक्षय के लिए अच्‍छा साबित नही हुआ। इस वर्ष उन्‍होंने असहमत, सैनिक कायदा कानून और दिल की बाजी फिल्‍मों मे काम किया लेकिन वे ज्‍यादा चली नही। 1994 में अक्षय ने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मोहरा फिल्‍म में अभिनय किया।सभी फिल्‍म हिट गई। इसके बाद अक्षय ने ये दिल्‍लगी जो एक रोमांटिक फिल्‍म थी उसमेंकाम किया। इस फिल्‍म में अक्षय ने रोमांटिक किरदार किया। दर्शकों को यह फिल्‍म पसन्‍द आई और हिट हुई इस फिल्‍म उन्‍हें कई अवार्डस मिले।

1997 में यशचोपड़ा की फिल्‍म दिल तो पागल है, में काम किया है। इस फिल्‍म में वे मेहमान कलाकार के रूप में काम किया। इसी साल, अक्षय कुमार ‘मिस्‍टर एंड मिसेज खिलाड़ी’  फिल्‍म में काम किया। इस फिल्‍म में उन्‍होंने हास्‍य कलाकार की भूमिका की। यह फिल्‍म हिट हई। उन्‍हें खिलाड़ी नाम से जो भी फिल्‍में वे सभी हिट होती थी। शायद इसी लिए उन्‍हें सभी खिलाड़ी कहकर बुलाते थे। 1999 में अक्षय ने संघर्ष और जानवर फिल्‍म की । इस फिल्‍म में उनके साथ करिश्‍मा कपूर और शिल्‍पा शेट्टी थी। इस फिल्‍म में अक्षय कुमार ने बादशाह नाम का अपराधी का किरदार निभाया था। इस फिल्‍म में अक्षय ने बहुत अच्‍छा अभियान किया। दर्शकों ने अक्षय को इस रूप में बहुत पसन्‍द किया।

2000 में कॉमेडी फिल्‍म हेरा फेरी मे काम किया। इस फिल्‍म में उन्‍होंने एक्‍शन, रोमांटिक, कॉमेडी तीनों चीजों का तड़का लगाया। इस फिल्‍म में अक्षय कुमार के साथ परेश रावल , सुनील शेट्टी तब, गुलशन ग्रोवन ने काम किया। उसी साल धड़कन फिल्‍म में काम किया यह एक प्रेम कहानी फिल्‍म थी । इसका निर्देशन धर्मेश दर्शन ने किया था। इस फिल्म में सुनील शेट्टी, शिल्‍पा शेट्टी और अक्षय कुमार ने मिलकर काम किया है।

Akshay Kumar Career In Hindi –

2001 में अजनबी फिल्‍म में काम किया। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें बेस्‍ट बिलेन का फिल्‍म फेयर अर्वाड मिला। इस फिल्‍म में करीना कपूर, बॉबी देओल विपाशावासु ने अक्षय कुमार के साथ काम किया। अक्षय ने इस फिल्‍म विलेन का किरदार किया। और यह फिल्‍म हिट हुई।

2002 में आवारा पागल दीवाना, 2004 में ‘मुझसे शादी करोगी’ और 2005 में गरम मसाला कई कॉमेडी फिल्‍में की। यह सभी फिल्‍में बाक्‍स आफिस पर हिट हुई । 2006 में “फिर हेरा फेरी ” फिल्‍म में काम किया और ‘जान-ए-मन फिल्‍म में सलमान खान के साथ काम किया। 2006 में ही भागम-भाग फिल्‍म में अभिनय किया। यह फिल्‍म हिट हुई।

2007 में अक्षय ने ‘नमस्‍ते लंदन’  हे बेबी भूल भुलैया फिल्‍मों’ में अभिनय किया।और सभी फिल्‍मोंने अच्‍छी खासी कमाईकी और दर्शकोंका दिल जीता। साल की आखिरी फिल्‍म ‘ वेलकम ’  में काम किया। इस फिल्‍म में अक्षय कुमार के साथ कैटरीना कैफ, अनिल कपूर, नानापाटेकर , ने काम किया। और वे लगातार पाँच हिट फिल्‍में करने वाले एक्‍टर बन गये।

Akshay Kumar Films –

अक्षय कुमार ने 2008 में दशन, सिंह इज किंग फिल्‍म में काम किया। अक्षय कुमार ने उसके बाद एनीमिटेड फिल्‍म जम्‍बो में काम किया। इस फिल्‍म के लिए उन्‍होंने अपनी आवाज दी। 2009 में दे दना दन, ब्‍लू, कमबरवक्‍त इश्‍क , 8×10 Tasveer चाँदनी चौक टू चाइना  फिल्‍में की।

2010 में अक्षय ने तीस मार खाना एक्‍शन रिप्‍ले, खट्टा, हाउसफुल 2011 में देशी बाँयज , जम्‍बो-2 (आवाज दी) पटियाला हाउस फिल्‍में की। साल 2012 में खिलाड़ी 786, OMG! Oh my good, Joker, राउटी राठौर, हाउसफुल 2 जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में अभिनय किया। 2013 में special 26 में अक्षय ने काम किया।2014 में अक्षय ने द शौकीन्‍स इटरटेनमेंट , हॉलीडे, फगली और 2015 में सिंह इंजब्लिंग,Brothers, गब्‍बर इज बैक, बेबी फिल्‍कों में काम किया। 2016 में रूस्‍तम, ढि़शुम , हाउसफुल 3, एयर लिफ्ट जैसी

सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया। 2017 में टॉयलेट जैसी सामाजिक मुद्दों पर बनी फिल्‍म में काम किया। उसके बाद फिल्‍म में काम किया। उसके बाद उन्‍होंने जॉली एल.एल.बी 2 में वकील की भूमिका निभाई। 2018 में उन्‍होंने Pad man फिल्‍म की। 2018 में अक्षय की कई फिल्‍में दिखेंगी।

Akshay Kumar Upcoming Hindi Movie –

अक्षय कुमार जल्‍द ही Gold, Robot 2.0 Mogul फिल्‍में दिखाई देगीं। Gold फिल्‍म में अक्षय कुमार के साथ मौनी रॉय ने भी काम किया। यह फिल्‍म 15 August 2018 को रिलीज हो रही है। मौनी रॉय की जीवनी यहाँ पढ़े-

अक्षय कुमार की फिल्‍में (Akshay kumar Film List)-

1991 – सौगंध, डांसर, 1992- खिलाड़ी , मिस्‍टर बांड, दीदार, 1993- असहमत, सैनिक, वक्‍त हमारा है कायदा कानून, दिल की बाजी,

1994 – हम है बेमिसाल, जालिम, जख्‍मी दिल सुहाग , अमानत, इक्‍के पे इक्‍का मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी मोहरा, ये दिल्‍लगी , ऐलान, जय किशन

1995- मैदान-ए-जंग का सबसे बड़ा खिलाड़ी , पांडव

1996- खिलाडि़यों का खिलाड़ी, सपूत तू चोर मैं सिपाही

1997- लहूं के दो रंग, इन्‍साफ, तराजू दाव तराजू, मिस्‍टर,एण्‍ड मिसेज खिलाड़ी , अफलातून

1998- कीमत, अंगारे, बारूद

1999- आरजू, इंटरनेशलन खिलाड़ी जूल्‍मी, जानवर, संघर्ष

2000- एक रिश्‍ता, अजनबी,

2002- हॉं मैने भी प्‍यार किया, आखेँ, आवारा पागल दीवाना, जानी दुश्‍मन

2003– तलाश, अदांज

2004 – खाखी , पुलिस फोर्स, आन, मुझसे खादी करोगी , हत्‍या, ऐतराज,मेरी बीवी का जवाब नहीं, घर ग्रहस्‍थी, अब तुम्‍हारे हवाले वतन साथियों,

2005 – इन्‍सान, बेवफा, वक्‍त गरम मसाला दीवाने हुए पागल, दोस्‍ती

2006 – फैमिली, मेरे जीवन साथी हमको दीवाना कर गए, फिर हेरा फेरी , जान-ए-मन, भागम भाग,

2007 – नमस्‍ते लंदन,हे बेबी, भूल भुलैया, वेलकम

2008 – टशन, जम्‍बो, सिंह इज किंग

2009 – चाँदनी चौक टू चाइना, 8X10 तस्‍वीर कमबख्‍त इश्‍क, ब्‍लू, दे दना दन हेलो इण्डिया।

2010 – हाउसफुल, खट्टा मीठा, एक्‍शन रिप्‍ले तीस मार खाँ,

2011 – पटियाला हाउस, थैंक यू, देसी ब्‍वॉयज,

2012 – हाउसफुल 2, राउडी राठौर

जोकर, ओह माई गॉड, खिलाड़ी 786,   2013 स्‍पेशल 26, बॉस,

2014 – हॉलीटे, इंटरटेनमेट, द शौकीन्‍स

2015 – बेबी , गब्‍बर इज बैक, ब्रदर्स, सिंह इज ब्लिंग,

2016 – हाउसफुल 3, रूस्‍तम, एयरलिफ्ट

2017 – जॉली एल एल बी 2, नाम शबाना टॉयलेट

2018 – पैडमैन, गोल्‍ड, 2.0 रोबोट

अक्षय ने अब तक 120 फिल्‍मों में काम किया है। कुछ फिल्‍में हिट रही और कुछ फिल्‍में 4 लॉप रही ।

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्‍मे-

अक्षय कुमार जल्‍द ही गोल्‍ड फिल्‍म में दिखाई देगे। इस फिल्‍म में अक्षय कुमार के साथ मौनी रॉय जो एक अभिनेत्री और मॉडल है। इस फिल्‍म अक्षय कुमार ने रोबोट 2.0, मोगूल, क्रैक, केसरी , इक्‍का नमस्‍ते  इग्‍ंलैण्‍ड इनकी आने वाली फिल्‍मे हैं पर गोल्‍ड फिल्‍म में अक्षय कुमार Trainer है। यह फिल्‍म 1948 में भारत द्वारा जीते गए गोल्‍ड मेडल के ऊपर  based  फिल्‍म है। इस फिल्‍म अक्षय कुमार अपने खिलाडियों पर मेहनत करते हुए दिखाया गया जिससे वे गोल्‍ड मेडल भारत के लिए ला सके। मोगूल फिल्‍म में भी अक्षय कुमार और मौनी रॉय अभिनय करेंगे।यह फिल्‍म गुलशन कुमार की जीवन पर आधारित है। यह फिल्‍म भी 2019 में रिलीज होगी।

Akshay kumar upcoming Movie In Hindi

अक्षय कुमार की केसरी फिल्‍म एक  war drama  फिल्‍म है । इस फिल्‍म में अक्षय के साथ  परिणीत चौपड़ा भी है। यह फिल्‍म भारतीय काल युद्ध नाटक फिल्‍म । यह फिल्‍म अनुराग सिंह द्वारा निर्देशित है। यह हवलदार इशर सिंह की कहानी बताता है जो सारागढ़ी की लड़ाई में भाग लेते है। जिससे 25 सिखों की सेना 1897 में दस हजार अफगानों के खिलाफ लड़ी थी।

  • गोल्‍ड
  • रोबोड 2.0
  • केसरी
  • क्रैक
  • मोगूल
  • इक्‍का
  • हाउसफुल 4
  • नमस्‍ते इंग्‍लैण्‍ड

Akshay kumar Income, Net worth :-

अक्षय कुमार सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक है। अक्षय कुमार की एक फिल्‍म की फीस 25 करोड़ रूपये है। हर साल वे (2017) में 35.5 million dollar कमाते है। अक्षय कुमार फिल्‍म के लिए 45 करोड़ रूपये और ब्रांड के लिए 6 करोड़ रूपये फीस के तौर पर लेते है। उन्‍होंने 1.8 करोड़ रू० शहीदो के पिरवारों को भी दान किया है। अक्षय कुमार का Bank Balance 100 million dollar  है । Luxurey car निजी निवेश को मिलाकर  319 करोड़  रू० है।

अक्षय कुमार विवाद –

पैडमैन फिल्‍म के दो दिन पहले अक्षय और आर बाल्‍की पर यह आरोप लगायाकि उन्‍होंने इस फिल्‍म की स्क्रिप्‍ट चुराई है यह आरोपित अन्‍य writer रिपु दमन आयसवाल ने लगाए और यह भी कहा कि स्क्रिप्‍ट  से 11 दृश्‍य और एक किरदार को (Copy)  चुराया गया है।

टीवी शो द ग्रेट इंडियर लाफ्टर चैलेज के दौरान अक्षय को विवादों का सामना पड़ा। इस शो में अक्षय कुमार और मल्लिका दुआ दोनो ही जज थे। दोनो में ही विवाद हुआ था। कॉमेडी दौरान अक्षय का मजाक मल्लिका दुआ को बुरा लगता है बस अक्षय के इस बात से विवाद बढ़ जाता है और यह विवाद बढ़ते-बढ़ते ट्वीट तक पहूँच जाता है। मल्लिका के पिता विनोद दुआ जाने माने पत्र कार ने भी अक्षय को ट्वीट के जरियेनिन्‍दा की और कठोर शब्‍द कहे। हॉलांकि अक्षय की पत्‍नी ट्विकल खन्‍ना अपने पति का पक्ष लेती है।

अक्षय द्वारा रूस्‍तम में पहनी गई नेवी ड्रेस को नीलामी में रखा गया था। वे इस ड्रेस को नीलाम करके मिलने वाले पैसों का इस्‍तेमाल अच्‍छे काम में करना चाहते थे लेकिन नौ सेना के कर्मचारी नहीं चाहते कि नेवी की ड्रेस नीलाम हो। नौ सेना कर्मचारियोंनेकहा कि वे सैनिकों की भावनाओं के साथ  खिलवाड़ कर रहे है। और सैनिको ने लीगल नोटिस भी दिया। नोटिस में यह लिखा था कि कोई भी व्‍यक्ति इस ड्रेस का गलत उपयोग कर सकता है। नोटिस की एक कॉपी रक्षामंत्री और साल्‍ट स्‍काउट के आक्‍शन को दी गई। इस नोटिस में नेवी ड्रेस को नीलामी को रोकने की माँग हुई। मुम्‍बई के लैक्‍में फैशन वीक प्रमोशन के दौरान ट्विकल खन्‍ना अक्षय कुमार की जीन्‍स उतार दी थी। इस अश्‍लील हरकत के कारण ट्विकल खन्‍ना जेल भी गई।

अक्षय कुमार के बारे में कुछ रोचक बातें- (Akshay kumar facts In Hindi)

  • अक्ष्‍ाय कभी भी Sunday को काम नही करते हर रविवार वे अपने परिवार के साथ खुशी मनाते हैं।
  • अक्षय अपनी बेटीको लेकर काफी भावुक है। अपनी बेटी की देखभाल वे स्‍वयं करते है।
  • अक्षय ने खिलाड़ी Title से कई फिल्‍मेंकी इसलिए उनके प्रशंसकों ने उन्‍हें खिलाड़ी नाम दे दिया।
  • अक्षय कुमार ने ‘मार्शल आर्ट इंर्स्‍टक्‍टर’ आज का छोटा सा रोल महेश भट्ट की फिल्‍म (1947) में किया था।
  • अक्षय का जन्‍म अमृतसर पंजाब में हुआ था परन्‍तु उनका पालन-पोषण दिल्‍ली चाँदनी चौक में हुआ। कुछ सालों के बाद वे मुम्‍बई के कोल्‍लीवॉड़ा में रहने लगे।
  • अक्षय मार्शल आर्ट सिखना चाहते थे यह बात उन्‍होंने अपनेपिता जी के सामने रखी। उनके पिता की यह शर्त थी कि वे बोर्ड एग्‍जॉम में फर्स्‍ट क्‍लास से पास होंगे, तो वे मार्शल आर्ट सीखने के लिए उन्‍हें बैंकाक भेजेंगे। अक्षय ने बोर्ड एग्‍जाम में फर्स्‍ट डिवीजन से पास हुए और मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक चले गये।
  • अक्षय के चाचा जी बैंकॉक में रहते थे उनके चाचा मेट्रो गेस्‍ट हाउस नाम की एक शॉप थी जहॉ अक्षय वेटर का काम भी करते थे।
  • अक्षय ने कोलकाता स्थित एक ट्रेवल एजेन्‍सी में कुछ सालोंतक चपरासी का काम भी किया।
  • अक्षय फिल्‍म जगत में आना चाहते थे इसलिए उन्‍होंने ऑडिशन देने शुरू किए सबसे पहला ऑडिशन के लिए अक्षय राजेश खन्‍ना के ऑफिस पहुँच गए। लेकिन कुद छोटे इंतजार के बाद वे राजेश खन्‍ना से मिल न सके।
  • अक्षय कुमार ने मुम्‍बई के जुहूँ बँगले पर पोर्ट कोलियों शूट करवाया था।
  • अक्षय ने अपने फिल्‍मी सफर में 8 बार विजय और 7 और ‘राज’ की भूमिका निभाई।
  • अक्षय कुमार फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अनुशासित अभिनेताओंमें से एक है। वे सुबह 4:30 बजे उठ जाते है। उसके बाद वे तैराकी मार्शल आर्टस योगा, स्‍ट्रेचिंग का अभ्‍यास करते है। वे रात के 7 बजे भोजन खा लेते है।
  • अक्षय को फिल्‍म खिलाडि़यों के खिलाड़ी में शूंटिग के वक्‍त 350 पांउड का वजन उठाते समय उनकी गर्दन में चोट लग गई थी।
  • अक्षय ने पंजाबी भजन के लिए अपनी आवाज दी थी। इस भजन से इकट्ठा होने वाले पैसे को मुम्‍बई बम धमाकों के पीडि़तों में दान कर दिया था।
  • अजय देवगन, जॉन अब्राहम उनके अच्‍छे दोस्‍त है।
  • अक्षय ने पीठ पर बेटै आरव के नाम का टैटू बनवाया है।
  • 2008 में, एक अंग्रेजी पत्रिका ने उन्‍हें सेक्सिएस्‍ट मैन अलाइव के Title से सम्‍मानित किया।
  • अक्षय को विंडसर विश्‍वविद्यालय ने उन्‍हें उत्‍कृष्‍ट एक्टिंग के लिए मानद डॉक्‍टरेट उपाधि से नवाजा।

Akshay Kumar Award –

अक्षय कुमार को 2009 में ‘पद्मश्री’ नागरिक सम्‍मान मिला। विंडसर विश्‍वविद्यालय ने उन्‍हें सामाजिक कार्यों में योगदान के लिए मानद डाक्‍टरेट से नवाजा गया। 2004 में राजीव गाँधी तथा 2009 में सर्वश्रेष्‍ठ इंटरटेनमेंट का पुरस्‍कार दिया गया। 2002 में अजनबी फिल्‍म में विलेन भूमिका के लिए, 2006 में गरम मसाला में सर्वश्रेष्‍ठ हास्‍य अभिनेता फिल्‍म केयर पुरस्‍कार दिया गया। 2009 में सिंह इज किंग के लिए बेस्‍ट एक्‍टर के लिए एशियाई पुरस्‍कार से नवाजा गया 2006 में गरम मसाला फिल्‍म के लिए बेस्‍ट कॉमेडियन एक्‍टर के लिए स्‍क्रीन अवार्ड, 2008 में सिंह इज किंग के लिए बेस्‍ट ढक्‍टर के स्‍क्रीन अवार्ड दिया गया था। 2002 में अजनबी फिल्‍म में बेस्‍ट विलेन पुरस्‍कार, 2005 में मुझसे शादी करोगी के लिए बेस्‍ट कॉमेडियन के लिए आईफा पुरस्‍कार दिया गया।

अक्षय को गरम मसाला, हे बेबी नमस्‍ते लन्‍दन, सिंह इज किंग, ब्‍लू, हाउसफुल, तीस मार खाँ, देसी ब्‍वायज, राउडी राठौर खिलाड़ी 786 जैसी सुपरहिट फिल्‍मों के लिए स्‍टारडस्‍ट पुरस्‍कार दिया गया। फिल्‍म मुझसे शादी करोगी के लिए ग्‍लोबल इंडियन फिल्‍म अर्वाड दिया गया। अक्षय को हेरा फेरी, आवारा पागल दीवान फिर हेरा फेरी के लिए बॉलीवुड मूवी आवार्ड से से सम्‍मानित किया गया।2017 में रूस्‍तम फिल्‍म के नेशनल फिल्‍म अर्वाड से तथा जॉली एल एल बी 2 के लिए अ‍र्वाड दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.